प्रदेश का एक ऐसा जिला, जहां से संसद में होंगे 3 सदस्य, विधानसभा में 7 विधायक

दौसा जिले से सम्बंध रखने वाले तीन सदस्य संसद में और सात सदस्य विधानसभा में हो गए हैं और सभी सत्तारूढ़ दल भाजपा से हैं।

By: gaurav khandelwal

Published: 13 Mar 2018, 08:34 AM IST

दौसा. वैसे तो आजादी के बाद से से ही दौसा जिले का देश की राजनीति में अपना अलग दबदबा रहा है, लेकिन अभी लालसोट विधायक डॉ. किरोड़ीलाल मीना के भाजपा में शामिल होने के बाद दौसा जिले का सत्ता में प्रभाव और बढ़ गया है। दौसा जिले से सम्बंध रखने वाले तीन सदस्य संसद में और सात सदस्य विधानसभा में हो गए हैं और सभी सत्तारूढ़ दल भाजपा से हैं। इनके अलावा एक केन्द्रीय मंत्री का भी खास लगाव है। खास बात यह है कि क्षेत्रफल व जनसंख्या की दृष्टि से दौसा जिला भले ही छोटा हो, लेकिन राजनीतिक रूप से सदैव हावी रहा है।

 


दौसा जिले में महुवा उपखण्ड के खोहरा मुल्ला गांव के मूल निवासी व लालसोट विधायक डॉ. किरोड़ीलाल मीना का राज्यसभा में जाना लगभग तय है। इसके अलावा बांदीकुई उपखण्ड में मूंडघिस्या पंचायत के गढ़ दुब्बी गांव के मूल निवासी डॉ. रामकुंवार वर्मा भी राज्यसभा सदस्य हैं। हरीश मीना दौसा लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित सांसद हैं। ऐसे में दौसा से तीन सांसद हो गए हंै। इनके अलावा केन्द्रीय मंत्री व राज्यसभा सांसद विजय गोयल का मेहंदीपुर बालाजी से खासा लगाव है। बांदीकुई रेलवे स्टेशन व बालाजी में वे करोड़ों रुपए के विकास कार्य करा चुके हैं तथा आए दिन यहां आते हैं।

 


राज्य विधानसभा में दौसा विधायक शंकरलाल शर्मा, बांदीकुई से डॉ. अलकासिंह गुर्जर व महुवा से ओमप्रकाश हुड़ला भाजपा से निर्वाचित हैं। वहीं राजपा से किरोड़ीलाल व सिकराय से गीता वर्मा के भाजपा में शामिल होने के बाद जिले की पांचों सीट भाजपा विधायकों की हो गई हैं। वहीं खण्डार विधायक व संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल लालसोट के झांपदा गांव के मूल निवासी हैं तथा यहां आना-जाना लगा रहता है। इसके अलावा राजगढ़ विधायक गोलमा देवी भी दौसा जिले की हैं।

 

इस तरह कुल सात विधायक दौसा से जुड़े हुए हैं। युवा बोर्ड के चेयरमैन भूपेन्द्र सैनी भी दौसा जिले के मंडावर क्षेत्र के हैं। दिवंगत खादी बोर्ड के चेयरमैन शंभूसिंह बडगुर्जर भी दौसा जिले से ही थे। हालांकि डॉ. किरोड़ी के राज्यसभा में जाने के बाद विधायक की सीट रिक्त हो जाएगी।

Show More
gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned