scriptBreaking News: कोटा में हवाई सेवा शुरू, अब डेढ़ घंटे में पहुंचो दिल्ली, पहले दिन 7 यात्रियों ने किया सफर | Kota To Delhi Flights Start from Kota Airport Today | Patrika News

Breaking News: कोटा में हवाई सेवा शुरू, अब डेढ़ घंटे में पहुंचो दिल्ली, पहले दिन 7 यात्रियों ने किया सफर

locationकोटाPublished: Apr 11, 2018 03:42:50 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

कोटा से दिल्ली के लिए हवाई सेवा बुधवार को आखिरकार शुरू हो ही गई। कोटा एयरपोर्ट पर 7 बजे पहुंची और यहां से 7.20 पर रवाना हुई

Air Services Start From kota
कोटा . कोटा से दिल्ली के लिए हवाई सेवा बुधवार को आखिरकार शुरू हो ही गई। सुबह 6 बजे जयपुर से चलकर फ्लाइट कोटा एयरपोर्ट पर 7 बजे पहुंची और यहां से 7.20 पर रवाना हुई। कोटा से 7 यात्री दिल्ली के लिए रवाना हुए।
यह भी पढ़ें

सीएम आ रही कोटा हुस्नआरा के शहजादे का नाम रखने, इस राजा की ताजपोशी होगी ऐसी कि देखती रह जाएगी दुनिया



सांसद ओम बिरला ने पायलट को शॉल ओढ़ाकर वह साफा भेंट कर सम्मानित किया। कोटा से दिल्ली के लिए लंबे अंतराल के बाद आखिर फ्लाइट ने उड़ान भरी। कोटा के लिए यह सौगात वरदान साबित होगी। पर्यटन के क्षेत्र में जहां वृद्धि होगी वही कोचिंग क्षेत्र को भी नया आयाम मिलेगा। कोटा से दिल्ली की दूरी केवल डेढ़ घंटे में तय हुई। ट्रेन से जाने में पहले यात्री को 4 से 5 घंटे का सफर तय करना पड़ता था और समस्याएं भी अधिक आती थी लेकिन कोटा से हवाई सेवा शुरू होने से यात्रियों को लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें

कोटा की जमीन में ऐसा क्या छिपा जिसे निकालने बाहर से आ रही स्पेशल मशीनें, पुलिस को भनक तक नहीं



इस अवसर पर सांसद बिरला ने कहा कि कोटा से दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू होने के बाद अन्य शहरों के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। कोटा से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में जीएमए प्लाजा के अध्यक्ष राकेश जैन महामंत्री रमेश आहूजा भाजपा नेता विशाल शर्मा सहित कई लोग फ्लाइट से दिल्ली रवाना हुए।
यह भी पढ़ें

कोटा के इस गांव में पानी नहीं उठने देता बेटियों की डोलियां, वीरान हो रहा गांव, स्कूल छोड़ मजदूरी कर रहे बच्चे



उड़ान भरने वाला विमान 9 सीटर है और किराया 5499 रुपए प्रतियात्री था। कोटा से जयपुर के लिए 18 अगस्त 2017 को 9 सीटर एयरक्रॉफ्ट वीटीएसआई- 701-702 शुरू हुआ था। कोटा से जयपुर वाली फ्लाइट को ही दिल्ली तक बढ़ाया गया है।
यह भी पढ़ें

पानी के जख्म: कोई खाने को दे जाए, इसलिए दिनभर दरवाजे पर रहती है निगाहें…



इस अवसर पर कोटा बूंदी सांसद ओम बिरला, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, सांगोद विधायक हीरालाल नागर, यूआईटी चेयरमैन आरके मेहता, महापौर महेश विजय, भाजपा महामंत्री जगदीश जिंदल सहित कई लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें

परीक्षा से एक महीने पहले एक लाख किताबों के लिए भटक रहे वीएमओयू के 14 हजार से ज्यादा विद्यार्थी



यह रहेगा शिड्यूल
सुप्रीम एयरलाइंस के वाइस प्रेसीडेंट आकाश अग्रवाल ने बताया कि जयपुर से फ्लाइट सुबह 6 बजे चलेगी और सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर कोटा पहुंचेगी। कोटा से दिल्ली के लिए सुबह 7 बजे फ्लाइट उड़ान भरेगी और 8.30 बजे दिल्ली पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से शाम 5 बजे फ्लाइट रवाना होगी जो शाम 6 बजकर 30 मिनट पर कोटा पहुंचेगी। कोटा से फ्लाइट 6 बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी और शाम 7 बजकर 30 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी। ये फ्लाइट सोमवार से शनिवार तक चलेगी। रविवार को कोई फ्लाइट नहीं चलाई जाएगी।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: कोटा एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए कल से शुरू होगी पहली फ्लाइट, जानिए कितना होगा किराया



अब बढ़ेगा यात्रीभार
कोटा में इंजीनियरिंग व मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों के लिए पूरे देश से प्रतिवर्ष लगभग 2 लाख से अधिक विद्यार्थी एवं उनके परिजन आते हैं। इन्हें कोटा आने-जाने के लिए हवाई सेवा की आवश्यकता रहती है। वहीं कोटा में लघु, मध्यम, वृहद क्षेणी के उद्योग संचालित हैं। कोटा में मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के नाम से नेशनल टाईगर रिजर्व शुरू हो गया है। पर्यटक भी अब यहां आसानी से आ सकेंगे।
यह भी पढ़ें

अपनी ही सरकार में पुलिस से पिटी विधायक चंद्रकांता इंसाफ मांगने पहुंची कोर्ट



यात्री सुविधाएं भी बढ़ी
हवाई अड्डे पर यात्रियों के लिए सुरक्षा व सुविधा भी बढऩे लगी है। यहां एक्सरे व एक्सप्लोजिव टेस्ट डिटक्टर (ईटीडी) मशीन लगा दी गई है। दो तरह की एक्सरे मशीन हंै, जो एक छोटे हैंड बैग व दूसरी बड़े बैगों की जांच करेगी। वहीं ईटीडी मशीन से विस्फोटक व मादक पदार्थों की जांच में सुविधा होगी। इसके साथ ही 42 सुरक्षाकर्मी लगाए हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो