कृषि कानूनों को प्रदेश में लागू नहीं होने देंगे-मीना

उद्योग मंत्री ने किया किसानों से संवाद

By: Rajendra Jain

Updated: 11 Jan 2021, 07:12 AM IST

लालसोट (दौसा). उद्योग मंंत्री परसादीलाल मीना ने जिला परिषद के वार्ड सात के अंतर्गत आने वाली महारिया, बिलौणा खुर्द, बगड़ी, कांकरिया, खटवा, मिर्जापुरा, देवली, श्रीरामपुरा, श्रीमा, लालपुरा एवं खेमावास ग्राम पंचायतों पर पहुंच कर किसानों के साथ संवाद किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों को प्रदेश में लागू नहीं होने दिया जाएगा। इस दौरान मंत्री ने सभी ग्राम पंचायतों पर पहुंचकर ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने और उनके निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।
उद्योग मंत्री ने मिर्जापुरा ग्राम पंचायत पर ग्रामीणों को बताया कि मिर्र्जापुरा, खेड़ली, किराड़ी व प्रहलादपुरा गांव में पेयजल संकट के निदान के लिए तीन करोड़ रुपए की पेयजल योजना बनाई गई है, जिससे सभी ढाणियों में जल्द घर-घर पानी की आपूर्ति होगी। नेहरू युवा केंद्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने मुख्य समस्याओं के लिए ज्ञापन दिया। खटवा ग्राम पंचायत पर ग्रामीणों ने रात्रि को सिंगल फेज बिजली आपूर्ति करने की मांग की। कांकरिया ग्राम पंचायत पर भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री धर्मराज मीना ने मंत्री को बताया कि बजरी भरे वाहनों के गुजरने से गांव की अधिकांश सड़के टूट चुकी है, ऐसे में इन वाहनों के गांव की सड़कों से गुजरने पर पाबंदी लगाई जाए।
जनसुनवाई में महिलाओं ने पहुंचकर उद्योग मंत्री को बताया कि उनके क्षेत्र में पूरे गांव का गंदा पानी जमा रहता है। पिछले माह इस पानी निकासी के लिए बनाए जा रहे 35 लाख रुपए की लागत से नाला निर्माण कार्य को भी रोक दिया है। विभाग के अधिकारी अब रिचार्ज के लिए गड्ढा बनाना चाहते है, जिससे उनकी समस्या का समाधान नहीं होगा और पानी जमा रहेगा। मीना ने मौके पर ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता को तलब कर नाला निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।
इसके अलावा ग्रामीणों ने डिडवाना कस्बे मेंं नियमित सफाई की मांग की। इस पर मंत्री ने विकास अधिकारी योगेश मीना व ग्राम विकास अधिकारी विजेन्द्र जैन को निर्देश दिए। भूतेश्वर गौ सेवा समिति के पदाधिकारियों समेत ग्रामीणों ने विभिन्न समस्याओंं को लेकर ज्ञापन दिया। रामगढ पचवारा में ग्रामीणों ने कस्बे में नियमित सफाई व्यवस्था, रोड लाइट समेत कई मांगों को लेकर ज्ञापन दिया। चांदसेन में विद्यालय भवन की चारदीवारी निर्माण के लिए पंाच लाख रुपए दिए जाने का भरोसा दिया।
एसडीओ गोपाल जांगिड़, सरिता मलहोत्रा, तहसीलदार गणराज बडग़ौती, विकास अधिकारी योगेश मीना, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धीरज शर्मा, प्रदेश कांग्र्रस कमेटी के पूर्व सचिव कमल मीना, ब्लॉक अध्यक्ष जगदीश राडा, रामोतार शर्मा, लाडपुरा सरपंच कन्हैयालाल, उप सरपंच शारदादेवी शर्मा, डिडवाना सरपंच विनोद फुलवारिया, निर्झरना सरपंच प्रद्युम्न सिंह, रामगढ़ पचवारा सरपंच घनश्याम खटीक मौजूद थे।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned