script

अमृतं जलम् अभियान: भगीरथों ने किया श्रमदान

locationदौसाPublished: Jun 17, 2019 08:40:46 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

अतिरिक्त जिला कलक्टर व उपखंड अधिकारी ने की शुरुआत

Amritam Jalam Abhiyan

अमृतं जलम् अभियान: भगीरथों ने किया श्रमदान

भंडाना. राजस्थान पत्रिका के अमृतम् जलम् कार्यक्रम के तहत ग्राम भंडाना की भैरूजी की तलाई पर प्रशासनिक अधिकारियों, ग्रामीणों, पहल क्लासेज के छात्रों, राजस्थान जिम व हाईफाई जिम के सदस्यों आदि ने मिलकर श्रमदान किया। भगीरथों ने मिलकर तलाई में उगे जंगली पेड़ व गन्दगी को साफ किया। तलाई में वर्षा जल को लाने व संग्रहण करने की लिए नहरी नाले से जोड़ा। जल संग्रह के लिए खुदाई करने में सैकड़ों लोगों ने घंटों अपना पसीना बहाया। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश मीणा व उपखंड अधिकारी डॉ. गोवर्धनलाल शर्मा ने पत्रिका के इस कार्यक्रम की प्रसंशा करते हुए कहा कि इस पावन कार्य से लोगों में जन जागृति आई है।लोगों को जल संग्रहण के प्रति सचेत करने का काम किया है।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए एडीएम ने कहा कि यदि आज हम पानी का दुरुपयोग नहीं रोकेंगे तो वो दिन दूर नहीं की पानी के लिए तरसेंगे। हम पानी का सही उपयोग करें और जल संग्रह के साथ जल संरक्षण भी करें। एसडीएम ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग के बचाव के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाएने चाहिए। ग्रामीणों के साथ दोनों ही अधिकारियों ने मिट्टी खुदाई कराई।

इस अवसर पर ग्राम अधिकारी अजीम खान, राजस्थान जिम के संचालक व समाज सेवी सतीश बैरवा, गिरदावर लक्ष्मीकांत गुप्ता, पटवारी विश्वेंद्र दत्तात्रेय, पहल क्लासेज के डायरेक्टर कमल, प्रेम, बलराज सिंह, नरेंद्र सिंह, हाई फाई जिम के संचालक कृष्ण शर्मा, प्रदेश किशन संघ अध्यक्ष रमेश शर्मा, सियाराम नेता, नंदलाल शर्मा, बंशीलाल शर्मा, दिनेश भंडाना, मनोहर लाल, कैलाश बैंसला, शारीरिक शिक्षक अशोक कुमार शर्मा, सतीश शर्मा, कैलाश भ्याल, कैलाश बिंथला, रामू गुर्जर, कालू रैगर, लक्ष्मण बैरवा, डॉ. दिनेश शर्मा, डॉक्टर रामस्वरूप शर्मा लवान, रवि, बद्री नारायण, रामकिशोर, रामस्वरूप, केसंता, वार्ड पंच हीरा लाल गुर्जर, मंजू, शकुंतला, पांची, पुनी, कमला, अरुण, अर्जुन सहित सैकड़ों भगीरथ मौजूद थे। ग्रामीणों ने भविष्य में जल संग्रहण व पानी का दुरुपयोग नहीं करने की शपथ ली। ग्राम पंचायत जीरोता खुर्द सरपंच श्रीमती कमलेश बैरवा व ग्राम सेवा अधिकारी अजीम खान ने भागीरथों के लिए जल-पान की व्यवस्था की व श्रमदान के लिए आभार प्रकट किया।

आसमान से बरसा अमृत


श्रमदान कार्य होते ही करीब 20 मिनट झमाझम बारिश हुई।इससे खोदे गए गड्ढे भर गए। तत्काल पानी संग्रहण से भागीरथों के चेहरे खिल उठे।

ट्रेंडिंग वीडियो