बायोगैस से बदलेगी गांवों की सूरत

gaurav khandelwal

Publish: May, 18 2018 11:02:31 AM (IST)

Dausa, Rajasthan, India
बायोगैस से बदलेगी गांवों की सूरत

गोवर्धन योजना में देश की 300 ग्राम पंचायतें होंगी चयनित

दौसा. केन्द्र सरकार की ओर से गोर्वधन योजना के तहत गांवों में ही बायोगेस बनाई जाएगी। इसके लिए देश के सभी जिलों से गोबर की उपलब्धता वाली एक-एक ग्राम पंचायत को चिह्नित किया जाएगा। इनमें से बायोगेस की संभावना वाली 300 ग्राम पंचायतों का चयन होगा। इससे गांवों में स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

 

जानकारी के मुताबिक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत गांवों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने गत दिनों राज्य के सभी जिला परिषद के सीईओ को गोबर की उपलब्धता वाली एक-एक ग्राम पंचायत का चयन करने के निर्देश दिए हैं। चयन मेंं महिला स्वयं सहायता समूह की संख्या, जनसंख्या के अनुपात में 30 से 40 फीसदी पशुधन वाली ग्राम पंयायतों को प्राथमिकता दी जाएगी। इससे पशुधन की बहुतायत होने का लाभ भी मिलेगा। इस योजना में चयन के लिए के लिए पशुधन की अधिकता पर जिले की लवाण ग्राम पंचायत का प्रस्ताव भेजा गया है।

 


यह होगा लाभ
स्थानीय स्तर पर ही बायोगैस बनने से ग्रामीणों की लकडिय़ों पर निर्भरता कम होगी। वहीं आय में बढ़ोतरी होने के साथ ही उच्च गुणवत्ता वाली खाद मिल सकेगी।

 

 

प्रस्ताव भिजवा दिया है
गोर्वधन योजना के तहत ग्राम पंचायत लवाण का चयन कर प्रस्ताव भिजवाया गया है। इस योजना में 300 जिलों की एक-एक ग्राम पंचायत का चयन किया जाना प्रस्तावित है।
नवीन सैनी, जिला समन्यवक, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, दौसा

 


युवक ने ट्रेन के आगे दी जान


दौसा . शहर के लालसोट बायपास स्थित आरओबी के समीप गुरुवार शाम को एक युवक ने मालगाड़ी के आगे आकर जीवन लीला समाप्त कर ली। मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा बताया जा रहा है।कोतवाली थाना पुलिस ने बताया कि नांगलराजावतान थाना इलाके के बागपुरा निवासी संजीव (22) पुत्र गंगाराम मीना ने गुरुवार शाम करीब 7 बजे दौसा से जयपुर की ओर जा रही मालगाड़ी के आगे कूद कर जान दे दी।


कोतवाली थाना पुलिस ने शव को जिला अस्पताल की मोर्चर में रखवा दिया है। इधर सूत्रों के अनुसार मृतक के गांव की ही कोई युवती से प्रेम सम्बन्ध भी बताए जा रहे थे। युवती के परिजन महिला थाने में कार्रवाई के लिए भी आए थे। आरोपित ने पुलिस कार्रवाई के भय से टे्रन के आगे कूद कर जान दे दी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned