scriptहो जाइए सावधान: पैर पसार रहा है डेंगू-मलेरिया | Be careful: the leg is spreading dengue-malaria | Patrika News

हो जाइए सावधान: पैर पसार रहा है डेंगू-मलेरिया

locationदौसाPublished: Aug 21, 2018 12:33:12 pm

Submitted by:

Mahesh Jain

क्षेत्र में 18 मरीज डेंगू पॉजीटिव मिले, राजकीय चिकित्सालय में बढऩे लगा आउटडोर

हो जाइए सावधान: पैर पसार रहा है डेंगू-मलेरिया

हो जाइए सावधान: पैर पसार रहा है डेंगू-मलेरिया

बांदीकुई. इन दिनों मौसम परिवर्तन होने के साथ ही क्षेत्र में राजकीय चिकित्सालय में मरीजों का आउटडोर बढऩे लगा है। वहीं डेेंगू-मलेरिया ने भी क्षेत्र में पैर पसारना शुरू कर दिया है, लेकिन चिकित्सा प्रशासन की ओर से रोकथाम के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।
सूत्रों के मुताबिक राजकीय चिकित्सालय का औसतन आउटडोर 6 सौ के आस-पास रहता है, लेकिन इन दिनों 9 सौ के पार पहुंच गया है। सुबह चिकित्सालय खुलने के साथ ही पंजीयन खिड़की एवं चिकित्सक कक्षों के बाहर मरीजों की लम्बी कतार लग जाता है। एक मरीज को दिखाने में करीब डेढ़ घण्टे से अधिक समय लगता है। वहीं इण्डोर वार्ड में भी संख्या बढऩे लगी है। ज्यादातर मरीज बुखार, उल्टी, दश्त एवं खांसी-जुखाम के आ रहे हैं।

यहां-यहां मिले हैं मरीज
चिकित्सा विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक अब तक क्षेत्र में 18 मरीज जांच में डेंगू पॉजीटिव मिले हैं। इसमें से पांच रोगी बडिय़ाल, प्रतापपुरा व बसवा में तीन – तीन व बांदीकुई में दो रोगी मिले हैं।
इसके अलावा गोलाड़ा, गुढ़ाकटला, अरनिया, गुढ़लिया व आभानेरी सैक्टर मे ंएक-एक रोगी डेंगू पॉजीटिव मिला है। वहीं चार मरीज मलेरिया पॉजीटिव मिले हैं। इसमें बांदीकुई दो व गुढ़ाकटला व आभानेरी में एक-एक मरीज पॉजीटिव मिला है। खास बात यह है कि रविवार शाम सोड़ाला में एक मरीज के भी मलेरिया पॉजीटिव जांच में मिला है।
रोकथाम के लिए कर रहे हैं प्रयास
ब्लॉक सीएमएचओ डॉ.आरपी मीणा ने बताया कि मादा एनोफिलिज मच्छर से मलेरिया एवं एडीज एजिप्टाई से डेंगू व चिकनगुनिया फैलता है। डेंगू से बचाव के लिए एन्टीलार्वा का छिड़काव किया जाता है। इसमें साफ पानी में टेलीफॉस व गंदे पानी में एमएलओ व इसके अलावा पाइरेथ्रिम का भी छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा अप्रेल से 20 अगस्त तक करीब 18 हजार 971 मरीजों की स्लाइडें जांच के लिए ली जा चुकी हैं। सामान्य बीमारियों से बचाव के लिए ताजा भोजन करें एवं शुद्ध पानी का सेवन करें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक एएनएम व चिकित्साकर्मियों को गांव-ढाणियों में मौसमी बीमारियों के लक्षण एवं बचाव से जुड़ी जानकारी देकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
हो जाइए सावधान: पैर पसार रहा है डेंगू-मलेरिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो