मेहंदीपुर धाम में दर्शनों के लिए आस्था की बही बयार

मेहंदीपुर धाम में दर्शनों के लिए आस्था की बही बयार

Gaurav Kumar Khandelwal | Updated: 20 Apr 2019, 08:07:38 AM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

हनुमान जन्मोत्सव... 11 सौ किलो पंचामृत से किया अभिषेक

मेहंदीपुर बालाजी. मेहंदीपुर बालाजी में शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंग बली के दर्शनार्थ देशभर से बड़ी तादात में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। सिद्धपीठ के महंत किशोरपुरी के सान्निध्य में मंदिर के पंडितों ने ब्रह्ममुहूर्त में 11 सौ किलो पंचामृत व गंगाजल से बालाजी महाराज का अभिषेक किया। इसके बाद सोने को चोला चढ़ाकर छप्पनभोग की फूल बंगला झांकी सजाई। मंदिर के गर्भगृह में इत्र केवड़ा का छिड़काव कर सुगंधित पुष्पों से भव्य सजावट की गई। इसके बाद स्वयंभू बालाजी महाराज के दर्शन के साथ महाआरती शुरू हुई।

 

 

 

मंदिर के नरेशपुरी गोस्वामी ने शंख व ढोल-नगाडों की गूंज के साथ बालरूप बालाजी महाराज की महाआरती की तथा प्रसादी का भोग लगाकर विशेष पूजा-अर्चना की। आरती के बाद नरेशपुरी गोस्वामी ने बालाजी, भैरवबाबा व प्रेतराज सरकार को विशेष प्रसादी का भोग लगाया। बालाजी की एक झलक पाने के लिए मंदिर के बाहर जमा श्रद्धालुओं को आरती जल के छींटे दिए। बालाजी व जय श्रीराम के जयकारों से मंदिर परिसर गुंजायमान हो गया।

 

 

मंदिर परिसर समेत उदयपुरा तिराहे व टोडाभीम रोड पर दर्शनार्थियों की लंबी कतार लग गई। जन्मोत्सव आरती के बाद श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर जयकारे लगाते हुए बालाजी महाराज, भैरवबाबा, प्रेतराज सरकार, सीताराम दरबार व समाधी वाले बाबा के दर्शन कर खुशहाली की कामना की।

 

 


मनमोहक झाकियों ने किया आकर्षित


ट्रस्ट की ओर से मंदिर के बाहरी आवरण पर रंगीन पर्दे, गुब्बारे व रंग-बिरंगी रोशनी तथा गर्भगृह में फूलों की मनमोहक झांकी सजाई गई। इसके साथ ही मंदिर के बाहर भगवान शंकर की प्रतिमा, आरती हॉल के पास हनुमानजी, टोडाभीम रोड पर उड़ते हुए हनुमानजी व श्रीराम दरबार तथा मुख्य बाजार में 21 फीट के हनुमानजी की झांकीरूपी प्रतिमाओं ने श्रद्धालुओं को बेहद आकर्षित किया।

 

 

मंदिर के पास चार विशालकाय स्वागत द्वार व एलईडी स्क्रीन पर बालाजी के चलचित्र प्रदर्शित किए गए तथा युवक भजनों की धुन पर नृत्य करते देखे गए। श्रद्धालुओं की कतार को व्यवस्थित करने के लिए ट्रस्ट के दर्जनों गार्डों व टोडाभीम पुलिस ने व्यवस्था संभाली। सभी श्रद्धालुओं को मंदिर ट्रस्ट की ओर से चूरमा की विशेष प्रसादी का वितरण किया गया।

 


मंदिर पुनर्निर्माण की नींव रखी


श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए शुक्रवार को मंदिर के पुनर्निर्माण की नींव रखी गई। महंत किशोरपुरी के सान्निध्य में नरेशपुरी गोस्वामी ने पूजन किया तथा पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ नींव रखवाई गई।

 


पुलिस नदारद, श्रद्धालु रहे परेशान


हनुमान जन्मोत्सव पर देशभर से बडी तादात में दर्शनार्थी बालाजी धाम पहुंचे, जहां टोडाभीम थाना प्रभारी मनोहरलाल मीणा ने नेतृत्व में दर्जनों पुलिसकर्मी व्यवस्था संभालते देखे गए, लेकिन स्थानीय बालाजी पुलिस नदारद देखी गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned