बोर्ड परीक्षा 18 जून से, केन्द्रों को किया सेनेटाइज

दौसा जिले में बनाए 137 परीक्षा केन्द्र, परीक्षार्थियों को एक घंटे पहले पहुंचना होगा

By: Mahesh Jain

Published: 17 Jun 2020, 07:35 PM IST

दौसा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वितीय चरण की परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी। पहले बारहवीं कक्षा की शेष बची परीक्षाएं होंगी तथा 29 व 30 जून को दसवीं की परीक्षा होगी। बुधवार को परीक्षा केन्द्रों पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। केन्द्रों में हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर संक्रमण मुक्त किया गया।


परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए 6-6 फीट दूर टेबल-कुर्सी लगाए गए। प्रति परीक्षा केन्द्र 500 रुपए साबुन-सेनेटाइजर के लिए बोर्ड ने स्वीकृत किए हैं। बारहवीं की परीक्षा का समय सुबह 8.30 से 11.45 तक है, लेकिन परीक्षार्थियों को केन्द्र पर 1 घंटे पहले पहुंचना होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक घनश्याम मीना ने बताया कि बारहवीं की परीक्षा 137 केन्द्रों पर होगी। सभी केन्द्रों पर परीक्षा में गोपनीयता रखने व नकल पर लगाम लगाने के लिए वीडियोग्राफी की जाएगी। केन्द्र व जिला स्तर पर उडऩदस्तों का गठन किया गया। जिले में 21 संवेदनशील केन्द्र हैं। पहले इन पर सीसीटीवी से निगरानी रखी गई थी, लेकिन अब वीडियोग्राफी होगी। परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र थानों से वीडियोग्राफी की नजर में केन्द्र तक लाए जाएंगे। डीईओ मीना ने बताया कि प्रत्येक परीक्षार्थी व स्टाफ को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करनी होगी।


कोविड-19 के कार्य से शिक्षक मुक्त
बोर्ड परीक्षा को देखते हुए आखिर जिला कलक्टर ने शिक्षकों को कोविड-19 के कार्य से मुक्त कर दिया गया है। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आदेश जारी किया है कि सभी शैक्षणिक कार्मिकों को विद्यालय के लिए कार्यमुक्त कर दिया जाए।

बोर्ड परीक्षा 18 जून से, केन्द्रों को किया सेनेटाइज
Mahesh Jain Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned