scriptटमाटर में उबाल, हरा धनिया लाल | Boil the tomatoes green coriander red | Patrika News

टमाटर में उबाल, हरा धनिया लाल

locationदौसाPublished: Nov 08, 2017 09:23:01 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

सब्जियों के दामों नेे बिगाड़ा रसोई का बजट

lalsot mandi
लालसोट. अमूमन दीपावली के बाद थोड़ी ठंड बढऩे के साथ ही मंडी में कई तरह की सब्जी दिखाई देने लग जाती थी और अधिकांश सब्जियों के दामों में भी काफी गिरावट आ जाती थी, लेकिन इस बार सब्जी मंडी में उल्टा नजारा दिखाई दे रहा है। मंडी में हर साल की तरह ठंड शुरू होने के साथ हरी सब्जी व अन्य सब्जियों की आवक तो शुरू हो गई, लेकिन मंडी में आलू को छोड़ कर अधिकांश सब्जियों के भाव सुन कर ही खरीदारों के पसीने छूट रहे हैं। टमाटर केे दामों ने तो सबको अचरज में डाल दिया है। क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से टमाटर की बम्पर पैदावार होती आई है और सर्दी के सीजन में तो टमाटर उत्पादक अपनी मेहनत की कमाई को औने-पौने दामों में बेचने पर मजबूर होते थे।

गत वर्ष भी इस सीजन के दौरान थोक में एक-दो रुपए किलो के भाव से भी खरीदार नहीं मिलने पर आए दिन किसान अपनी फसल को रोड पर भी डाल देते थे। इस बार टमाटर की फसल खराब होने के कारण मंडी में टमाटर की आवक कम हो रही है और भाव आसमान को छूने लगे हैं। फिलहाल थोक मंडी में टमाटर के भाव 20 से 30 रुपए किलो तक बोले जा रहे हंै, जबकि खेरुज मंडी में 40 से 50 रुपए किलो तक टमाटर बेचा जा रहा है।

इसके अलावा सब्जी का स्वाद बढ़ाने में काम आने वाला हरा धनिया भी इस बार आम लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है।
थोक मंडी में हरा धनिया 50 से 60 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा तो खेरुज मंडी में 100 रुपए किलो तक बेचा जा
रहा है।

खेरुज मंडी तक पहुंचने में दोगुने हो जाते हैं भाव


सब्जियों के भाव आसमान छूने के पीछे एक बड़ा कारण खेरुज विक्र्रेताओं का बड़ा मुनाफा कमाना है। खेरुज मंडी में अधिकांश सब्जियों को थोक मंडी की तुलना में दो गुने दामों पर बेचा जा रहा है। इस बारे में खेरूज विक्रेताओं का कहना है कि तीन किमी दूर थोक मंडी से सब्जी खरीद कर यहां तक लाने का भाड़ा उन्हे ही चुकाना पड़ता है और कई बार पूरी सब्जी नहीं बिकने पर उन्हे काफी नुकसान भी झेलना पड़ता है।
आलू सदा दयालु, गोभी ने भी दी राहत


जहां एक ओर इन दिनों सब्जी मंडी में अधिकांश सब्जियों के भाव आसमान को छू रहे है तो दूसरी ओर आलू ने आम जन को थोड़ी राहत दे रखी है। थोक मंडी में आलू के भाव 5 से 6 रुपए तक बोले जा रहे तो खेरुज मंडी 8 रुपए किलों के भाव से आलू बेचा जा रहा है। इसके अलावा मंगलवार को गोबी की आवक बढने के बाद उसके बाद भी कम होने से खरीददारों को राहत मिली है।
किसानों की जुबानी


लालसोट सब्जी मंडी में पाटी हमीरपुरा गांव से टमाटर बेेचने के लिए आए लालाराम मीना ने बताया कि इस बार बारिश नहीं होने एवं टमाटर के पौधे में रोग लगने से अधिकांश फसल खराब हो गई है। टमाटर की फसल खराब होने से उन जैसे हजारों किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

लालसोट सब्जी मंडी में आढ़तिए भागचंद सैनी ने बताया कि सर्दी के सीजन में लालसोट मंडी में टमाटर की बम्पर आवक होती थी, लेकिन कई प्रांतों में प्रतिदिन ट्रकों में भर कर टमाटर भेजे जाते थे, इस बार पिछले सालों की अपेक्षा इस साल सर्दियों के दौरान टमाटर की आवक काफी कम होगी। आवक कम होने से स्थानीय खरीददारों की ही पूर्ति नहीं होगी।
सब्जी थोक भाव खेरुज
हरा धनिया 50 – 60 100
टमाटर 20-30 40-50
गोबी 5 10
लोकी 5 -10 15
बेंगन 3 -4 10
मूली 4 – 6 20
पालक 6 -8 15
हरी मिर्च 10-15 30-40
भिंडी 20 40
लहसून 30 40
आलू 5 8
(रुपए प्रति किलो)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो