scriptबालीनाथ समाधि स्थल की चारदीवारी को तोड़ा, मौके पर पहुंचा प्रशासन | Break the boundary wall of Balnath Samadhi, reach the spot | Patrika News

बालीनाथ समाधि स्थल की चारदीवारी को तोड़ा, मौके पर पहुंचा प्रशासन

locationदौसाPublished: May 10, 2019 07:58:10 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

फिलहाल हालात पूरी तरह सामान्य

balinath

बालीनाथ समाधि स्थल की चारदीवारी को तोड़ा, मौके पर पहुंचा प्रशासन

लालसोट. उपखण्ड के मण्डावरी कस्बे में संत बालीनाथ समाधि स्थल की चार दीवारी को रैगर समाज द्वारा तोड़े जाने से मामला फिर तूल पकड़ गया है। जानकारी के अनुसार गुरुवार को गांव के रैगर समाज की एक वृद्धा मौत होने के बाद रैगर समाज के लोग उस शव को अंतेष्टी के लिए संत बालीनाथ समाधि स्थल के पास बनी चारदीवारी को तोड़ कर अपने समाज के मोक्ष धाम तक ले गए। दीवार तोडऩे केे बाद रैगर समाज ने लोहे का गेट भी लगा दिया। दीवार तोडऩे के मामले की जानकारी मिलते ही लालसोट प्रशासन भी हरकत में आ गया।

मौके पर लालसोट उपखण्ड अधिकारी सुनील आर्य व मंडावरी थाना प्रभारी भी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उपखण्ड अधिकारी सुनील आर्य ने बताया कि फिलहाल हालात पूरी तरह सामान्य है, दीवार तोड़े जाने पर किसी भी पक्ष की ओर से शिकायत नहीं मिली है। वही मंडावरी थाना प्रभारी उदयचंद मीना ने बताया कि हालात पर निगरानी के लिए मौके पुलिस जाब्ता भी तैनात कर दिया है।

गौरतलब है कि गत वर्ष संत बालीनाथ समाधि स्थल पर नव निर्मित मंदिर के तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुधरा राजे द्वारा लोकापर्ण से पूर्व भी चारदीवारी के निर्माण को लेकर विवाद के हालात पैदा हुए थे। दीवार के निर्माण को लेकर गांव के रैगर समाज ने उनके मोक्षधाम तक जाने का रास्ता बंद होने की बात कहते हुए विरोध प्रदर्शन किया था, बाद में मुख्यमंत्री के आगमन से पूर्व दीवार को तोड़ कर मामले को शांत करने का प्रयास किया था, लेकिन कुछ ही दिनों बाद दोबारा तोड़ी गई दीवार की चिनाई करते हुए दीवार के पास ही संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को भी स्थापित कर दी थी, इसके बाद विवाद बढऩे की आशंका को लेकर कई महिनों तक वहां स्थाई पुलिस जाब्ता भी तैनात कर दिया था, जिसे विधानसभा चुनाव से पूर्व हटाया गया था।(नि.प्र.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो