झोलाछापों के खिलाफ कराए मामला दर्ज - सीएमएचओ

- ब्लॉक के चिकित्साकर्मियों की बैठक आयोजित

By: Rajendra Jain

Published: 24 May 2018, 02:03 PM IST

बांदीकुई. राजकीय सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्र में ब्लॉक के चिकित्साकर्मियों की बैठक आयोजित हुई। इसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रामफल मीणा ने राजश्री भुगतान की समीक्षा करते हुए गुढ़ाकटला, बसवा एवं गुढ़लिया स्वास्थ्य केन्द्र की प्रगति रिपोर्ट कम होने पर नाराजगी जताई और तीन दिवस में भुगतान करने की हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी-कार्मिक के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि 28 मई से 9 जून तक आयोजित होने वाले गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा मनाया जाए। इसके लिए अभी से तैयारियों में जुट जाएं। 5 वर्ष तक के बच्चों के घर-घर जाकर ओआरएस एवं जिंक टेबलेट वितरित की जानी है।

इसके लिए आंगनबाड़ी केन्द्र पर जिंक कॉर्नर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए गांव-ढाणियों में जाकर लक्षण एवं बचाव के उपाय बताकर लोगों को जागरुक किए जाने की बात कही। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्रीप्रकाश मीणा ने कहा कि प्रत्येक तीसरे बुधवार को पुरुष मेगा नसबंदी शिविर आयोजित किया जाएगा। इसके लिए लोगों को प्रेरित करें।

इस दौरान एफपी एलआईएमएस सॉफ्टवेयर का भी प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में झोलाछाप चिकित्सकों के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाए। जिला आशा समन्वयक गणपतलाल चौधरी ने राजसंगम कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर नक्से लगाने के निर्देश दिए। इस मौके पर डॉटस पर्यवेक्षक सुशील अग्रवाल, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक लोकेश खण्डेलवाल, डॉ.गिरधर शर्मा, डॉ.दयाराम गुर्जर, डॉ.इन्द्रजीत, डॉ.त्रिलोकचंद मीणा, डॉ.गणपतसिंह गुर्जर, डॉ.योगेन्द्र बेनीवाल, कुसुमकुमार शर्मा एवं सूचना सहायक गजेन्द्र कुमार भी मौजूद थे। (ए.सं.)


नि:शुल्क चिकित्सा शिविर 26 को
मेहंदीपुर बालाजी.
श्रीबालाजी महाराज घाटा मेहंदीपुर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोरपुरी के सान्निध्य में अधिक मास में जनसेवा के लिए चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा। मंदिर कार्यालय के अनुसार अधिक मास की अवधि में ट्रस्ट द्वारा महंत किशोरपुरी चिकित्सालय में अतिरिक्त चिकित्सक लगाए गए हैं। 26 मई को मोनिलेक अस्पताल के सहयोग से नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित होगा। इसमें शुगर, बीपी, नजला, खासी, जुकाम, गुर्दें से सम्बंधित रोग, पथरी व यूरोलॉजी से जुडी बीमारियों का उपचार होगा।

 

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned