सीसीटीवी कैमरे में कैद रहेगा शहर

अपराध थमेगा, सम्पत्ति रहेगी सुरक्षित

By: gaurav khandelwal

Published: 24 May 2018, 08:42 AM IST

दौसा. शहर में अपराध पर रोकथाम एवं निगरानी के लिए सूचना प्रोद्यौगिकी एवं संचार विभाग ने अभय कमाण्ड योजना के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया है। इससे अब शहर में होने वाला हर अपराध एवं अपराधी सीसीटीवी कैमरों में कैद हो जाएगा। इससे पुलिस को अपराधियों तक पहुंच कर खुलासे करने में सहलूयित मिलेगी।

 

चौराहों व सड़कों पर 400 कैमरे लगाए जाएंगे


विभाग के एसीपी राधेश्याम बैरवा ने बताया कि शहर में कैमरे लगाने के लिए पुलिस ने स्थान 182 स्थान चिह्नित किए गए हैं। इन स्थानों पर कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया है। बुधवार तक शहर में 22 कैमरे लगाए जा चुके हैं। जबकि पूरे शहर में विभिन्न गली, मोहल्ले, तिराहे एवं चौराहों व सड़कों पर 400 कैमरे लगाए जाएंगे।


अब तक शहर मेें सीसीटी कैमरे नहीं होने की वजह से आए दिन बाइक चोरी, मकानों में चोरी, लड़ाई-झगड़े होने पर पुलिस को अपराधियों तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ जाती है।

 


पुलिस कंट्रोल रूम से होंगे सीसीटीवी कंट्रोल


शहर में लगने वाले इन सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल पुलिस कंट्रोल रूम से होगा। यहां पर शहर में हर पल होने वाली हर गतिविधियां इन कैमरों में कैद हो जाएगी। इनके के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में ही कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

 


पहले भी लगवाए थे, लेकिन बाद में बंद हो गए


अपराध एवं लोगों की सम्मत्ति सुरक्षित रहेगी, लेकिन पुलिस ने कुछ वर्ष पहले भी गांधी तिराहे पर पुलिस थाने के सामने भी कैमरे लगाए थे। कुछ दिन तो वे सीसीटीवी ठीक तरीके से चले, लेकिन बाद में बंद हो गए। यदि अब लगने वाले सीसीटीवी कैमरों भी सही तरीके से सार-सम्भाल होती रहेगी तो अपराध पर अंकुश जारी रहेगा।

 


अपराध पर लगेगा अंकुश
शहर में सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद न केवल अपराध पर अंकुश लगेगा, बल्कि लोगों की सम्मपत्ति की सुरक्षा भी होगी।
चूनाराम जाट, पुलिस अधीक्षक दौसा

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned