scriptकार्तिक माह में अनुष्ठानों की धूम | Celebration of rituals in the month of Kartik | Patrika News

कार्तिक माह में अनुष्ठानों की धूम

locationदौसाPublished: Nov 17, 2018 11:11:41 am

Submitted by:

Rajendra Jain

मंदिरों में महिलाओं की भीड़

Celebration of rituals in the month of Kartik

कार्तिक माह में अनुष्ठानों की धूम

दौसा. कार्तिक माह के चलते इन दिनों में अनुष्ठानों की धूम मची हुई है। कार्तिक स्नान करने वाली महिलाएं सर्दी की परवाह किए बिना अलसेवरे समूह के रूप में गीत गाती हुई जलस्रोतों पर पहुंचती है। जहां स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा-अर्चना कर खुशहाली की कामना करती है। इस दौरान मंदिरों में महिलाओं की भीड़ उमड़ती है। भजनों पर नृत्य करती हैं। अनिता विजय, शीला, निर्मला, संतोष गुप्ता ने बताया कि कार्तिक स्नान करने से परिवार में सुख-समृद्धि को बढ़ावा मिलता है, वहीं सुबह ठाकुरजी के दर्शन करने से पूरा दिन भी अच्छा गुजरता है।

निर्वाण दिवस पर श्रद्धासुमन किए अर्पित
दौसा ग्रामीण . राष्ट्रीय संत सुन्दरदास की निर्वाण तिथि कार्तिक शुक्ल गोपाष्टमी पर शुक्रवार को पुण्यतिथि मनाई गई। श्रीसंत सुन्दरदास खण्डेलवाल वैश्य स्मारक समिति की ओर से संत सुन्दरदास स्मारक, पेनोरेमा एवं महिला महाविद्यालय में संत की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप जलाया गया। जलेबी का भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया गया। डॉ. ओपी गुप्ता एवं अध्यक्ष बनवारीलाल बड़ाया ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए आदर्शों को अपनाने पर बल दिया। इस मौके पर कैलाश मेठी, रतनलाल डंगायच, सन्तोष धौंकरिया, रामकिशन तमोलिया, ओमप्रकाश महेश्वरा, विजय रावत आदि मौजूद थे।
इसी प्रकार जिला खण्डेलवाल वैश्य सेवा समिति की ओर से संत सुन्दरदास सुन्दरदास पेनोरेमा पर संत सुन्दरदास का निर्वाण दिवस मनाया गया। इस दौरान समाज के प्रति उनके योगदान को याद करते हुए श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। समिति अध्यक्ष अशोक बिंवाल, जिला वैश्य सम्मेलन अध्यक्ष मनोहरलाल गुप्ता, संरक्षक गोपाल अनुज, घनश्याम रावत, कैलाश बड़ोली, सत्यनारायण पापड़दा, हजारीलाल गुप्ता, भगवान टोरड़ा, हरीशचन्द्र गुप्ता, गोपीशंकर चौधरी, मुरलीधर बिंवाल, संतोष बड़ाया, डॉ. एसएन खण्डेलवाल, विमल रावत, कैलाश कानेटी, रामबाबू झालानी आदि ने संत सुन्दरदास की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।
उल्लेखनीय है कि महाकवि एवं समाज सुधारक संत सुन्दरदास की जन्मस्थली दौसा में राज्य सरकार की ओर से करीब 5 करोड़ रुपए खर्च कर स्मारक एवं पेनोरेमा का निर्माण कराया है। इसमें आकर्षक चित्रों, मूर्तियों के माध्यम से सजीव झांकी सजाई गई है। इससे यहां धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलने लगा है।
हैण्डपम्प खराब, लोग परेशान
बांदीकुई. पंडितपुरा ग्राम पंचायत के वार्ड तीन श्रवण की ढाणी में करीब एक माह से हैडपंप खराब होने से लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। ग्रामीण हजारीलाल बैरवा ने बताया कि इस ढाणी की आबादी 500 है। हैण्डपंप खराब होने से लोगों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। दूर दराज से पानी लाकर घरेलू काम निपटाने पड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि खराब हैण्डपंप की मरम्मत के लिए ग्राम पंचायत व जलदाय विभाग को अवगत कराने के बाद भी कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है। उन्होंने एसडीओ पिंकी मीना को शिकयत कर हैण्डपंप ठीक कराने की मांग की है। शीघ्र ठीक नहीं कराने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। (नि.सं.)

ट्रेंडिंग वीडियो