मौसम का बदला मिजाज, शादियों में उड़े टैंट-पाण्डाल

मौसम का बदला मिजाज, शादियों में उड़े टैंट-पाण्डाल

Gaurav Kumar Khandelwal | Publish: May, 18 2019 08:13:08 AM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

गर्मी में मिली राहत

दौसा. जिलेभर में शुक्रवार शाम को मौसम का मिजाज बदलने से अंधड़ के साथ बारिश होने से गर्मी में राहत मिली, लेकिन शादियों में लगे टैंट पाण्डाल फट गए और उड़ गए। अंधड़ व बारिश की वजह से शादियों में काफी व्यवधान आया।

 


जिलेभर में गुरुवार आधी रात को मौसम का मिजाज बदलने के साथ कई जगह अंधड़ के साथ बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार सुबह मौसम सामान्य हो गया था और काफी तेज धूप खिलने से गर्मी का असर बढ़ गया, लेकिन तीन बजे से ही आकाश में बादलों की घटा छाना शुरू हो गया। शाम को तेज हवा के साथ काफी तेज बौछारें आई। महुवा के खेड़ला इलाके में तो कई गांवों में ओले भी गिरे।

 


शादियों में फीकी पड़ी रंगत


जिले में 17 व 18 मई के बड़ी संख्या में शादी -समारोह है। शुक्रवार को जिन लोगों के यहां पर शादियां थी, वे लोग सुबह से ही बारात के लिए टैंट पाण्डाल लगाने में व्यस्त थे। लोगों ने शादियों में रौनक के लिए मकानों एवं पाण्डालों की सजावट की। लोगों ने शादियों में सजावट के लिए काफी खर्चा भी किया, लेकिन मौसम खराब होने के बाद पाण्डालों में पानी भर गया। टैण्ट फट गए। कुर्सियां अस्त-व्यस्त हो गई। न शादियों में लाइट डेकोरेशन सही तरीके से हो पाईऔर नहीं बारातों को स्वागत हो पाया। इस वर्ष अधिकांश शादियों के सावों में मौसम ने व्यवधान डाला है।

 


हरे चारे के लिए बारिश वरदान


इन दिनों ग्रामीण इलाकों में किसानों ने पशुओं के लिए हरे चारे की बुवाई कर रखी है। पानी की कमी के कारण कईजगह हरा चारा सूखने के कगार पर थ, लेकिन बारिश से इन फसलों को काफी फायदा होगा। इसी प्रकार सब्जियों मेंभी बरसात अमृत का काम करेगी।

 

अंधड़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त


बांदीकुई.शहर सहित उपखण्ड क्षेत्र में शुक्रवार देर शाम तेज अंधड़ आने से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बाजार में दुकानों के आगे लगे होर्डिंग उड़ गए। धूलभरी आंधी आने के कारण लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। इसके बाद तेज बारिश शुरू हो गई। मौसम खुशनुमा होने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की। अंधड़ के चलते करीब तीन घण्टे तक बिजली गुल रही। शाम होते ही अंधेरा छा गया। इसके चलते आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। शाम करीब 5 बजे गुल हुई बिजली शाम साढ़े 7 बजे तक गायब रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned