रीट को लेकर व्हाट्स एप पर नजर, होटलों में जांच

शांतिपूर्ण रीट कराने के लिए एसपी ने संभाला मोर्चा

By: gaurav khandelwal

Published: 10 Feb 2018, 09:05 AM IST

दौसा. संवेदनशील दौसा जिले में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को बिना किसी गड़बड़ी के शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए खुद पुलिस अधीक्षक चूनाराम जाट ने कमान संभाल रखी है। पुलिस व्हाट्स एप समूहों पर नजर रखे हुए हैं, वहीं कई मोबाइल नम्बर सर्विलांस पर हैं। इसके अलावा रात को होटल-ढाबों की जांच कर संदिग्ध लोगों को पकड़ा गया।

 


श्रीसंत सुंदरदास राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। हर तरफ पुलिस की निगरानी है। खुफिया तंत्र सक्रिय काम कर रहा है। केन्द्राधीक्षक व परीक्षा से जुड़े अन्य लोग भी कोई सूचना मिलती है तो तुरंत पुलिस को दें।

 

 

अतिरिक्त जिला कलक्टर राजवीर सिंह ने कहा कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 11 फरवरी को 66 केन्द्रों पर दो पारियों में रीट कड़े पहरे में होगी। सतर्कता दल नियुक्त कर दिए हैं। बैठक में डीईओ डॉ. प्रेमवती शर्मा, डॉ. शंकरलाल शर्मा, डॉ. सतीश सिंहल, एडीईओ रामनिवास शर्मा, रमसा एडीपीसी सुशील शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

 

 


वीक्षक नियुक्त, आज बैठक

परीक्षा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने वीक्षक लगा दिए हैं। शनिवार को सभी केन्द्रों पर सुबह 11 बजे से वीक्षकों की बैठक होगी। इसमें मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र केन्द्राधीक्षक को प्रस्तुत कर परिचय पत्र बनवाना होगा। परिचय पत्र से ही वीक्षकों को प्रवेश मिलेगा।

 


कई स्कूलों में लटकेंगे ताले

दौसा, लवाण व बांदीकुईब्लॉक के कई स्कूलों के सभी अध्यापकों की रीट में ड्यूटी लगा दी गईहै। ऐसे में शनिवार को उन स्कूलों में ताला लटकने की आशंका है। वहीं ड्यूटी आदेश में केन्द्र पर पहुंचने का समय नहीं होने से भी वीक्षकों में असमंजस का माहौल बन गया।

 


ड्यूटी में भेदभाव का आरोप

स्कूल क्रांति संघ ने रीट में वीक्षक ड्यूटी में भेदभाव करने का आरोप लगाकर सरकार को ज्ञापन भेजा है। जिलाध्यक्ष घनश्याम शर्मा ने बताया कि सभी जिलों में आधे सरकारी व आधे निजी वीक्षक लगाए जाते हैं, लेकिन दौसा जिले में आयोजन समिति मनमानी कर निजी स्कूलों के शिक्षकों के साथ भेदभाव कर रही है। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर 10 रुपए प्रति परीक्षार्थी दिया जा रहा है, जो वास्तविक खर्चे से बहुत कम है।

 


बांदीकुई. राजकीय राजेश पायलट कॉलेज में उपखण्ड अधिकारी चिम्मनलाल मीना की अध्यक्षता में रीट परीक्षा तैयारी बैठक हुई। एडीईओ मनीषा शर्मा ने बताया कि बांदीकुई शहर में12 परीक्षा केन्द्र हैं। पेपर पुलिस थाने में रखवा दिए हैं। (नि.सं)

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned