बाल मन ने उकेरी कलाकृतियां, बताया स्वच्छता का महत्व

पत्रिका का जनसरोकार कार्यक्रम....चित्रकला व निबंध प्रतियोगिताएं

By: gaurav khandelwal

Published: 10 Feb 2018, 09:11 AM IST

दौसा. स्वच्छता रहेगी तो स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, वहीं पौधारोपण करेंगे तो शुद्ध प्राणवायु मिलेगी। इसलिए मानव जीवन के लिए स्वच्छता व पौधारोपण महत्वपूर्ण है। इन दोनों के बिना जीना मुश्किल ही नहीं नामुकिन है। राजस्थान पत्रिका के जनसरोकार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को विद्या भारती की ओर से संचालित आदर्श विद्या मंदिर ब्रह्मपुरी में निबंध व चित्रकला प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

 

चित्रकला में विभिन्न कलाकृतियां उकेरी। निबंध प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने स्वच्छता के तरीके, उससे होने वाले लाभों के बारे बताया, वहीं चित्रों के माध्यम से पौधारोपण की जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजकीय उच्च माध्यमिक रेलवे स्कूल के प्रधानाचार्य गोपाललाल अग्रवाल ने बच्चों को कहा कि केवल किताबी ज्ञान ही नहीं होना चाहिए।

 


जीवन में व्यावहारिक ज्ञान भी जरूरी है। जो ं हमें इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से मिलता है। इसलिए हमें प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा से नवीन उपयोग कर अलग पहचान बनानी चहिए।
उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो कि अधिक पढ़े लिखे नही हैं, फिर भी उन्होंने देश का नाम रोशन किया है। विशिष्ट अतिथि नेहरू युवा केंद्र प्रभारी महेश जैमिनी ने प्रतियोगिता के विषय की तारिफ करते हुए कहा कि वृक्षारोपण और स्वच्छता दोनों ही मनुष्य के लिए अति आवश्यक है। वृक्षो से हमेें प्राण वायु मिलती है।

 


जैमनी ने बच्चों को प्रतिवर्ष एक-एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल की जिम्मेदारी दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य परमानंद शर्मा ने बच्चों को स्वच्छता से होने वाले फायदों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने शरीर, घरों, मोहल्ले को स्वच्छ रखते हैं, उनके किसी प्रकार की बीमारिया नहीं होती। स्वच्छता में ईश्वर का निवास होता है।

 

इस अवसर पर छगनलाल, राजूलाल, श्यामलाल, राहुल शर्मा, ममता खण्डेलवाल, सविता आदि मौजूद थे। अतिथियों ने प्रतियोगिता में विजेता रहे छात्र छात्राओं को प्रतीक चिह्न देकर पुरस्कृत किया। प्रधानाचार्य परमानंद शर्मा ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आदित्य चतुर्वेदी, द्वितीय यश सैनी व तृतीय दीपक सैनी ने प्राप्त किया। इसी प्रकार चित्रकला में प्रथम स्थान ज्योति सैनी, द्वितीय नेहा सैनी एंव तृतीय स्थान कैफी सिद्धिकी ने प्राप्त किया।

 

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned