सीएमएचओ ने किया जिला अस्पताल का निरीक्षण, 6 में से 5 चिकित्सक मिले अनुपस्थित

CMHO inspects district hospital, 5 out of 6 doctors found absent: सीएमएचओ ने बताया कि लापरवाह चिकित्सकों के खिलाफ जिला कलक्टर व चिकित्सा विभाग के निदेशक को पत्र लिखा जाएगा।

By: gaurav khandelwal

Updated: 03 Jan 2020, 09:21 AM IST

दौसा. सीएमएचओ ने गुरुवार को जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र के 6 चिकित्सकों में से पांच चिकित्सक नदारद मिले। उन्होंने बताया कि उपस्थिति रजिस्टर में नदारद चिकित्सकों में से किसी ने ऑॅफ लगा रखा तो किसी ने कुछ और लिख रखा था। मात्र एक ही चिकित्सक था। उन्होंने बताया कि इतने बड़े चिकित्सालय में एक ही चिकित्सक इतने मरीजों को कैसे सम्भाल सकता है। कम से कम तीन चिकित्सक तो होना जरूरी है। सीएमएचओ ने बताया कि लापरवाह चिकित्सकों के खिलाफ जिला कलक्टर व चिकित्सा विभाग के निदेशक को पत्र लिखा जाएगा।

CMHO inspects district hospital , 5 out of 6 doctors found absent


स्टाफकी लापरवाही आई सामने


जिला अस्पताल में 1 जनवरी को मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र के दरवाजे के बाहर जिस महिला ने बालक को जन्म दिया, उसने सीएमएचओ डॉ. पूरण मल वर्मा को बताया कि नॉर्मल डिलेवरी हो जाए, इसके लिए वह अस्पताल के बाहर अपने आराध्य देवों को स्मरण करने गई थी और वहीं पर डिलेवरी हो गई। सीएमएचओ ने बताया कि जिला अस्पताल के मातृ शिशु कल्याण केन्द्र के चिकित्सा स्टाफ एवं गार्ड को डिलेवरी के लिए भर्ती महिला को बाहर नहीं जाने देना चाहिए था। मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र चिकित्सा स्टाफ की साफ लापरवाही सामने आ रही है। मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र के स्टाफ की लापरवाही नहीं होती तो जन्मते शिशु को जयपुर रैफर नहीं करना पड़ता। अब ज'चा व ब'चा बिछुड़ गया है।

जिम्मेदार को देंगे नोटिस


जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीएल मीना ने कहा कि जिस महिला के डिलेवरी हुई थी उसको परिजन बाहर देवताओं का स्मरण कराने ले गए। जिस दरवाजे से वह बाहर निकली, उसको बुधवार दोपहर एक बजे बंद करा कर आए थे, लेकिन किसी चिकित्सक ने उसको खुलवा दिया था। अधिकांशतया वह गेट बंद ही रहता है। फिर स्टाफ को ध्यान रखना चाहिए था। उनको नोटिस दिया जाएगा। अनपुस्थित चिकित्सकों से भी कारण पूछा जाएगा।

CMHO inspects district hospital, 5 out of 6 doctors found absent

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned