कॉलेज में चुनावी रंग, शहर बदरंग

छात्रसंघ चुनाव दावेदारों ने प्रचार-प्रसार तेज कर दिया है, लिंगदोह कमेटी के नियम ताक पर रख दिए गए हैं।

By: gaurav khandelwal

Published: 18 Aug 2017, 08:37 AM IST

दौसा. छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित होते ही सरगर्मी तेज हो गईहै। दावेदारों ने प्रचार-प्रसार तेज कर दिया है, लिंगदोह कमेटी के नियम ताक पर रख दिए गए हैं। चुनाव कॉलेज में होने हैं, लेकिन पूरे शहर को बैनर-पोस्टरों से आट दिया गया है। निजी दीवारों हो या सरकारी सम्पत्ति पर, पेड़ हो या खम्भे सभी पर इन दिनों छात्रनेताओं के पोस्टर ही नजर आते हैं। नियमों की पालना में ना तो पुलिस-प्रशासन ध्यान दे रहा है और ना ही कॉलेज प्रशासन।

 


जिला मुख्यालय स्थित पंडित नवलकिशोर शर्मा विज्ञान व वाणिज्य कॉलेज, राजकीय कला कॉलेज व श्रीसंत सुंदरदास राजकीय महिला महाविद्यालय में चुनावी माहौल बन गया है। दावेदारों ने बैनर-पोस्टरों के साथ होर्डिंग भी लगा दिए हैं। शहरी क्षेत्र ही नहीं दूरदराज के गांवों में भी दावेदारों के पोस्टर दिख रहे हैं।

 

कई दावेदार ने हजारों रुपए प्रचार सामग्री पर ही फंूक दिए हैं। लिंगदोह कमेटी के नियमानुसार महाविद्यालयों में निर्धारित स्थानों पर ही प्रचार सामग्री लगाईजा सकती है, जबकि यहां छात्रनेता कॉलेज की जगह शहर में प्रचार कर रहे हैं। प्रचार के लिए मुद्रित सामग्री का उपयोग नहीं किया जा सकता है, जबकि सभी दावेदार इस नियम का उल्लंघन कर रहे हैं। अधिकतम चुनाव खर्च सीमा भी ५ हजार है, जबकि इससे कई गुणा अधिक दर के पोस्टर-बैनर ही छप गए हैं।

 


कॉलेज प्रशासन की चेतावनी


पंडित नवलकिशोर शर्मा विज्ञान व वाणिज्य कॉलेज व कला कॉलेज प्रशासन ने परिसर में बिना अनुमति के पोस्टर-बैनर आदि लगाने पर पुलिस कार्रवाई की चेतावनी दी है। कॉलेज अधिकारियों ने बताया कि चुनाव लिंगदोह समिति की अनुशंसा के अनुसार ही होंगे। कोई विद्यार्थी नियम तोड़ता पाया या बाहरी छात्र कॉलेज में मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।


पहचान पत्र का वितरण शुरू


चुनाव तिथि घोषित होते ही विद्यार्थियों के पहचान पत्रों का वितरण शुरू हो गया है। बिना पहचान पत्र के विद्यार्थी मतदान नहीं कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि छात्रसंघ चुनाव २८ अगस्त को होंगे। नामांकन २३ अगस्त को किए जाएंगे।

gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned