scriptरामगढ़ पचवारा में रहा बराबरी का मुकाबला | Combat Rivalry in Ramgarh Pachwara | Patrika News

रामगढ़ पचवारा में रहा बराबरी का मुकाबला

locationदौसाPublished: May 26, 2019 08:26:40 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

भाजपा ने दी कांग्रेस को कड़ी टक्कर आठ, आठ ग्राम पंचायतों में मिली जीत

bjp

रामगढ़ पचवारा में रहा बराबरी का मुकाबला

लालसोट. लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद जारी बूथ वार आंकड़ों के अनुसार लालसोट विधानसभा क्षेत्र के रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में भाजपा व कांग्रेस के बीच बराबरी का मुकाबला रहा है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनावों के दौरान रामगढ़ पचवारा क्षेत्र को कांग्रेस का मजबूत गढ़ माना जा रहा था और इस क्षेत्र से कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिलने के दावे भी किए जा रहे थे, लेकिन भाजपा प्रत्याशी ने इस इलाके में सेंंध लगाकर कांग्रेस प्रत्याशी को बढत नहीं लेने दिया है।
रामगढ़ पचवारा क्षेत्र की आठ- आठ ग्राम पंचायतों में भाजपा व कांग्रेस को जीत मिली है। भाजपा प्रत्याशी को हेमल्यावाला ग्र्राम पंचायत में 942 मतों से, सोनड़ ग्राम पंचायत में 354 मतों से, गांगल्यावास ग्राम पंचायत में 140 मतों से, निजामपुरा ग्राम पंचायत में 176 मतों से, कोलीवाड़ा ग्राम पंचायत में 731 मतों से, कल्लावास ग्राम पंचायत में 877 मतों से, डोब ग्राम पंचायत में 848 मतों से एवं अमराबाद ग्राम पंचायत में 658 मतों से जीत दर्ज की है।
इसी तरह कांग्रेस प्रत्याशी को बिदरखा ग्राम पंचायत में 261 मतों से, कालूवास ग्राम पंचायत में 261 मतों से, बीछ्या ग्राम पंचायत में 40 मतों से, सलेेमपुरा ग्राम पंचायत में 663 मतों से, डूंगरपुर ग्राम पंचायत में 203 मतों से, राहुवास ग्राम पंचायत में 52 मतों से, नयावास ग्राम पंचायत में 549 मतों से एवं पाुलंदा ग्राम पंचायत में 122 मतों से जीत दर्ज की है।

मंडावरी में भी खूब मिला वोटों का भात


भाजपा प्रत्याशी जसकौर मीना की जन्म स्थली मंडावरी कस्बे के मतदाताओं ने लोकसभा चुनावों क्षेत्र में बुआजी के नाम से प्रसिद्ध जसकौर मीना को वोटों का जमकर भात दिया है। गौरतलब है कि अपने चुनाव प्रचार अभियान मेें जसकौर मीना ने 6 मई को भात के रूप में वोट देने की अपील की थी। इसी अपील का असर मंडावरी कस्बे के मतदाताओं पर भी खूब पड़ा है। यहां के सभी सात बूथ पर भाजपा प्रत्याशी को जीत मिली है। भाजपा प्रत्याशी को कुल 2545 मत मिले, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 1192 मत ही मिले। मजेदार बात यह भी है कि प्रदेश के उद्योग मंत्री परसादीलाल मीना भी उपखण्ड के मंडावरी गांव के ही निवासी है और गत विधानसभा चुनावों में उन्हें 4092 मतों से जीत भी मिली थी, लेकिन इस बार यहां भी कांग्रेस अपने वोट बैंक को बचाने में विफल साबित रही है।

डिडवाना कस्बे में मिली बंपर जीत


भाजपा प्रत्याशी जसकौर मीना को उपखण्ड के डिडवाना कस्बे से भी बंपर जीत मिली है। भाजपा प्रत्याशी को डिडवाना कस्बे के आठ मतदान केंद्रों पर कुल 2038 मतों की जीत मिली है। मतगणना में भाजपा प्र्रत्याशी को 3883 मत व कांग्रेस प्र्रत्याशी को 1845 मत ही मिले हैं। डिडवाना कस्बे के मात्र एक ही बूथ 46 पर कांग्रेस प्रत्याशी को जीत पर मिली है, जबकि शेष बूथों पर भाजपा को एक तरफा जीत मिली है। डिडवाना कस्बे के बूथ 53 पर कांग्रेस को मात्र 45 मत ही मिले हैं। जबकि भाजपा को 594 मत मिले है।
विधानसभा चुनावों में डिडवाना कस्बे से कांग्रेस को 1020 मतों से जीत मिली थी, लेकिन लोकसभा चुनावों में यहां दोगुना मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है। इसी तरह रामगढ़ पचवारा कस्बे से भी भाजपा प्रत्याशी को 703 मतों से जीत मिली है। यहां के पांच मतदान केंद्रों से भाजपा को यहां 1807 मत मिले है,जबकि कांग्रेस को 1104 मत मिले है। यहां के बूथ 42 ही कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिली है, जबकि शेष बूथों पर भाजपाको जीत मिली है।

दहाई का आंकड़ा भी छूने में नाकाम रही भाजपा प्रत्याशी


बूथ वार आंकड़ों के अनुसार भाजपा प्र्रत्याशी जसकौर मीना अचलपुरा गांव के बूथ 256 पर दहाई का आकड़ा भी छूने में नाकाम रही है। इस बूथ पर भाजपा प्रत्याशी को मात्र 9 ही मत मिले है, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 304 मत मिले हैं। कांग्रेस प्रत्याशी सविता मीना को जगनेर तुर्कान गांव के बूथ 16 पर भी एकतरफा जीत मिली है, यहां भाजपा प्रत्याशी को मात्र 25 मत ही मिले है,जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को 400 मत प्राप्त हुए है।

यहां रहा कांटे का मुकाबला


बूथवार आंकड़ों के अनुसार समेल गांव के बूथ 159 पर दोनों दलों के प्रत्याशियों को 219-219 बराबर मत मिले है। इसके अलावा महाराजपुरा गंाव के बूथ 164 पर भाजपा को 127 मत व कांग्रेस को 129 मत मिले। इसी तरह डूंगरपुर गांव के बूथ 63 पर भाजपा को 254 व कांग्रेस को 253 मत मिले। (नि.प्र.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो