दौसा जिले में कोरोना विस्फोट, 381 नए पॉजिटिव, मौतों से राहत

140 पॉजिटिव-पॉजिटिव बढ़ रहे हैं, तो रिकवर भी हो रहे हैं

By: Rajendra Jain

Published: 14 May 2021, 02:15 PM IST

दौसा. जिले में कोरोना संक्रमण से भले ही मौत का सिलसिला कम होता जा रहा है, लेकिन कोरोना पॉजिटिव के बढ़ते केसों से अभी चिंता कम नहीं हुई हैं। राहत यह है कि रिकवर भी बड़ी संख्या में हो रहे हैं। जिले में मिली रिपोर्ट में 381 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि 312 जने रिकवर हो गए हैं। सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने बताया कि जिले में गुरुवार को 1572 जनों के सैम्पलों की जांच रिपोर्ट आई है जिनमें से 383 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से सात जिले के बाहर के हैं और 376 दौसा जिला निवासी हैं। दौसा जिले में पॉजिटिव आए 376 जनों में से दौसा सिटी में 80, दौसा ग्रामीण में 60 बांदीकुई में 27, लालसोट में 78, सिकराय में 73 व महुवा में 58 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में गुरुवार तक 11 हजार 118 जने कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। इनमें से 8 हजार 684 मरीज रिकवर हो चुके हैं। इनमें से मई के इन 13 दिनों में ही 4 हजार 384 जने कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। जबकि अप्रेल के पूरे महीने में ही 4 हजार 280 मरीज थे। बात यदि कोरोना के रिकवर केसों की करें तो भी अपे्रल के पूरे महीने में 1796 केस रिकवर हुए थे। जबकि मई के इन 13 दिनों में ही 4 हजार 473 मरीज रिकवर हो चुके हैं।
ग्रामीण इलाकों के अभी भी हाल बेहाल : जिले में यदि शहरी व ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकलन किया जाए तो ग्रामीण क्षेत्र के हाल बेहाल है। जिले में ग्रामीण इलाके में अब तक 7 हजार 244 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं तो शहरी इलाके में 3 हजार 874 जने ही आए हैं। ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण फैलने का सबसे बड़ा कारण शादियों में लॉकडाउन की पालना नहीं होना रहा है। इसके अलावा शादियों में दूषित भोजन का सेवन भी माना जा रहा है।

जिला अस्पताल में एक दर्जन संक्रमित मिले
जिले के दौसा ब्लॉक में प्रतिदिन अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। शहर की बात करें तो शहर में जिला अस्पताल व श्यालावास जेल व लवाण में एक - एक दर्जन चिकित्साकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी प्रकार शहर के पंचवटी कॉलोनी, प्रेमनगर, सत्यनारायण गार्डन के समीप, आलूदा में तीन, बूटोली,नयाबास, गुप्तेश्वर रोड, खारी कोठी में दो,हामावास, जिला अस्पताल में दो, अशोक नगर, बावड़ीपाड़ा, छोटी दौसा में दो, गणेश नगर, जोशी कॉलोनी, रघुनाथ नगर, विवेक बिहार कॉलोनी, सिंगवाड़ा, करणी नगर, हाउसिंग बोर्ड, विवेकानंद कॉलोनी, में तीन, सोमनाथ नगर, बड़ागांव, जिला डाकघर में दो, मण्डी रोड, गायत्री नगर में दो, जोशी की कोठी पर कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं।

पांच जवान पॉजिटिव, ट्रेनिंग सेंटर में किया क्वारंटीन
बांदीकुई. आरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर पर आरपीएसएफ के पांच जवान कोरोना पॉजिटिव,पाए गए हैं। जिनको ट्रेनिंग सेंटर में कोविड गाइडलाइन के अनुसार क्वारंटीन किया गया हैं। बताया जा रहा हैं कि इन आरपीएसएफ के जवानों की जयपुर पोस्टिंग है और इन पांचों जवानों सहित जयपुर से 76 आरपीएसएफ कर्मी पश्चिम बंगाल में चुनाव कराकर आए थे। अब इनमे से पांच जवानो की रिपोर्ट आई हैं। जिनको बांदीकुई ट्रेनिंग सेंटर में क्वारंटीन किया गया है।


मंडावरी में कोरोना का कहर जारी, 78 संक्रमित मिले
लालसोट. क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धीरज शर्मा ने बताया कि गुरुवार को ब्लाक में कोरोना संक्रमण के 78 नए मामले मिले है। मंडावरी क्षेत्र में एक बार फिर कोरोना ने जमकर कहर बरपाया है। जारी सूची में 16 संक्रमित मंडावरी के निवासी है। इसके अलावा किशोरपुरा से छह, रामगढ़ पचवारा से पांच, लालसोट, बड़ेखण व टोडागंगा से चार-चार, खेड़ला खुर्द व रालावास से तीन संक्रमित मिले। इसके अलावा खुर्रा, बिनोरी व डिडवाना से दो-दो और बाढ़ श्रीमा, उगारियावास, बिलौना कलां, डिवाचली, सुरतपुरा, रामसर, महारिया और रामगढ़ सीएससी से एक-एक संक्रमित मिले हैं। शर्मा ने बताया कि 108 जनों के सैंपल लिए गए। तीन संक्रमितों को भर्ती किया है और एक संक्रमित को डिस्चार्ज किया है। अब वहां कोविड प्रभारी डॉ. अभिजीत आसिका की अगुवाई में टीम द्वारा 16 संक्रमितों का उपचार किया जा रहा है।

Corona virus
Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned