scriptकोरोना कर्मवीर … कोरोना से लड़ाई के लिए योद्धा तैयार कर रहा है दौसा का होनहार | Corona Karmaveer ... Dausa is preparing a warrior to fight against Cor | Patrika News

कोरोना कर्मवीर … कोरोना से लड़ाई के लिए योद्धा तैयार कर रहा है दौसा का होनहार

locationदौसाPublished: Apr 09, 2020 09:45:54 am

Submitted by:

Rajendra Jain

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऐम्स झज्जर में कार्यरत है लक्ष्मीकांत शर्मा
 
 

कोरोना कर्मवीर ... कोरोना से लड़ाई के लिए योद्धा तैयार कर रहा है दौसा का होनहार

कोरोना कर्मवीर … कोरोना से लड़ाई के लिए योद्धा तैयार कर रहा है दौसा का होनहार

दौसा. दौसा का एक होनहार कोरोना से लडऩे के लिए योद्धा तैयार करने में जुटा हुआ है। अपना घर सेवा समिति के अध्यक्ष प्रेमनारायण तिवाड़ी के पुत्र लक्ष्मीकांत शर्मा नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऐम्स झज्जर के इनफेक्शन कंट्रोल डिपार्टमेंट में सीनियर नर्सिंग ऑफिसर के रूप में कार्यरत है।
एक अध्यापक के तौर पर इंस्टीट्यूट में डिपार्टमेंट को लीड कर करीब 600 डॉक्टर, नर्सिंग ऑफिसर्स, पैरामेडिकल स्टाफ तथा अन्य स्टाफ को ट्रेनिंग दी। शर्मा पिछले 13 साल से एम्स में कार्यरत हैं तथा करीब डेढ़ साल पहले प्रधानमंत्री ने नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट का उद्घटना किया तभी से वे यहां हैं। साथ ही शर्मा आईएपीसी के मेंबर है एवं पीएचडी अध्ययनरत हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी उनके काम की सराहना कर चुके हैं। वर्तमान में यहां कोरोनावायरस पर काम हो रहा है। इस बीमारी से सुरक्षा बरतने तथा सुरक्षित रहते हुए इलाज करने संबंधी ट्रेनिंग दे रहे हैं।
शर्मा ने अपनी पत्नी तथा 7 साल की बेटी और 10 माह के बेटे को भी 21 मार्च को ही दौसा भेज दिया, ताकि इस संकट की घड़ी में वो देश की सेवा ईमानदारी से कर सकें। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों को संदेश दिया है कि कोविड-19 सेवा के दौरान प्रॉपर तरीके से पेशेंट प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) पहने। सावधानीपूर्वक व संक्रमण से बचने के हरसंभव प्रयास कर मरीज का इलाज करें। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को बिल्कुल आइसोलेट रखा जाता है, जिससे वह मानसिक रूप से कई बार टूट जाता है। ऐसे में स्वास्थ्यकर्मियों का महत्वपूर्ण रोल होता है कि वह मरीजों की भावनाओं को समझे एवं उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनाए रखें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग की अच्छी तरह पालना करें। जब भी बाहर निकले मास्क का जरूर उपयोग करें। सरकार की गाइडलाइन का अनुसरण करें, क्योंकि कोरोनावायरस एक कम्युनिकेबल डिजीज है और भारत में जनसंख्या बहुत अधिक है। अगर एक बार यह फैलना शुरू हो गया तो नियंत्रण करना बहुत मुश्किल हो जाएगा, इसीलिए लॉक डाउन को भी सफल बनाना जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो