कोरोना का कहर : अधिकांश लोग स्थगित कर रहे शादी समारोह

महामारी रेडअलर्ट जनअनुशासन पखवाड़ा आज से लागू

By: Rajendra Jain

Updated: 03 May 2021, 10:44 AM IST

बांदीकुई (दौसा). महामारी रेड अलर्ट जनअनुशासन पखवाड़े के तहत 3 से 17 मई तक नई गाइड़लाइन लागू की गई हैं। इसमे सबसे ज्यादा सख्ती शादी समारोह पर की गई हैं। इसके तहत अब शादी समारोह में 31 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंग़े। जिनकी सूची पहले उपखंड अधिकारी को सौंंपनी होगी। इसके चलते कुछ लोग अब सरकार की नई कठोर गाइडलाइन के चलते शादियां भी स्थगित कर रहे हैं। इसका सीधा असर मैरिज गार्डन सहित शादी से जुड़ी अन्य बुकिंग पर पड़ा है। इसके कारण पूर्व में की गई मैरिजगार्डन, होटल की बुकिंग को अब लोग सरकार की गाइडलाइन का हवाला देते हुए कैंसिल करवा रहे हैं।
रोजगार का संकट: राज्य सरकार कि नई गाइड़लाइन आने के बाद शादियों में विभिन्न प्रकार के आर्डर कैंसिल हो रहे हैं। टैंट, डेकोरेशन, फ्लावर, केंटरिंग, बैंड, घोड़ी , हलवाई, वाटर कैंपर, बस, कार सहित कई अन्य प्रकार कि बुकिंग कैंसिल हो रही हैं। इस कारण इन व्यवसायों से जुड़े कामगारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया हैं। इनका कहना है कि उनकि बुंकिग सीजनेबल हैं। गत वर्ष भी कोरोना के चलते बुंकिग पर भी काफी असर देखने को मिला था और इस बार के सीजन से अच्छी उम्मीद थी, लेकिन कोरोना ने फिर से उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
देनी होगी मेहमानों की सूची:
राज्य सरकार कि नई गाइड़लाइन आने के कारण अब शादियों की पूर्व में सूचना दे चुके लोगों को फिर से उपखंड अधिकारी कार्यालय में सूचना देनी होगी।

नहीं तो होगी कार्रवाई
नई गाइडलाइन के चलते शादी, समारोह में 31 से अधिक लोग सम्मलित नहीं हो सकेगें। जिसकी परमिशन मे मेहमानों की सूची देनी होगी। उल्लंघन करने वालों पर 1 लाख 10 हजार का जुर्माना व महामारी एक्ट पर कार्रवाई की जाएगी।
नीरज मीना उपखंड अधिकारी

सामूहिक विवाह सम्मेलन स्थगित : कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को लेकर किया निर्णय
लालसोट. गौड़ सनाढ्य ब्राह्मण सभा ट्रस्ट लालसोट के तत्वावधान में 14 मई को अक्षय तृतीया पर लालसोट में आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन को कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अपील के बाद विवाह समिति ने बैठक आयोजित कर स्थगित किए जाने का निर्णय किया। सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के अध्यक्ष कमलेश त्रिवेदी ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन की पालना करते हुए एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा विवाह सम्मेलन नहीं किए जाने की अपील के बाद रविवार को विवाह समिति की बैठक में सामूहिक विवाह सम्मेलन को स्थगित किए जाने का निर्णय किया गया। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने एवं राज्य सरकार द्वारा अनुमति मिलने के बाद बैठक आयोजित कर विवाह सम्मेलन की आगामी तिथि तय की जाएगी। बैठक में सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के अध्यक्ष कमलेश त्रिवेदी, गिर्राज हट्टीका, निरंजन जोशी, सुरेश शर्मा सुकार, महेश पटेल, चौथमल धाकड्या, अजय जैमन, महेश बैंक वाले, राजेंद्र पुराका, महेश शर्मा लिवाली, लक्ष्मण मनोहरका, अश्विनी पांखला सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned