कोरोना वायरस का खौफ, प्रशासन चौकन्ना

-विदेश से आए तीन जनों की नियमित स्क्रीनिंग

By: Rajendra Jain

Updated: 19 Mar 2020, 12:05 PM IST

लालसोट. पूरे विश्व में आम जन के लिए जान का संकट बने कोरोना वायरस का खौफ अब ग्रामीण इलाकों में भी फैलने लगा है। इस वायरस के प्रकोप के बाद क्षेत्र में तीन जनों के विदेश से लौटने के बाद लालसोट व रामगढ़ पचवारा उपखण्ड प्रशासन के साथ स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग भी चौकन्ना हो गया है। रामगढ़ पचवारा क्षेत्र के ढोलावास गांव में सऊदी अरब व कैन्या से दो जनों के लौटने पर प्रशासन व चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी हरकत में आया।

बुधवार को रामगढ़ पचवारा उपखण्ड अधिकारी सरिता मल्होत्रा भी ढोलावास गांव पहुंची और हालात का जायजा लिया। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.धीरज शर्मा ने बताया कि रामगढ़ पचवारा क्षेत्र के ढोलावास गांव में सऊदी अरब व कैन्या से दो जने व लालसोट शहर के कुलदीप नगर में फिलीपिंस में पढ़ाई करने वाले एक युवक विदेश से लौटे हैं। इन तीनों की हवाई अड्डे पर भी स्क्रीनिंग हो चुकी है। उसके बाद भी उनके घर पर सुबह व शाम दोनों समय चिकित्सा विभाग का दल पहुंच कर स्क्रीनिंग कर रहा है। उन्होंने बताया कि तीनों में खांसी, जुकाम व बुखार के कोई लक्षण नहीं है। उसके बाद भी पूरी एहतियात बरती जा रही और तीनों को उनके घर पर किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव के लिए आइसोलेशन में रहने व अन्य सभी उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए चिकित्सा विभाग सतर्क है। सभी सीएचसी, पीएचसी पर आइसोलेशन वार्ड बनवा दिए गए है। साथ ही सभी कर्मचारियों को मॉस्क लगाकर रहने के लिए निर्देशित किया गया है।आशाओं व एएनएम के माध्यम से घर घर जाकर प्रतिदन खांसी, जुकाम से पीडि़त ग्रामीणों का सर्वे किया जा रहा है। पंपलेट वितरण किए जा रहे हैं।
औचक निरीक्षण में बंद मिले कोचिंग व स्कूल
कोरोना वायरस के चलते 31 मार्च तक सभी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थानों के बंद रहने के बारे में आदेश जारी होने के बाद बुधवार को मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गोविंद नारायण माली ने स्कूलों व कोचिंग संस्थानों का औचक निरीक्षण किया। उपखण्ड अधिकारी जेपी गुर्जर ने बताया कि निरीक्षण के दौरान लालसोट नगर पालिका क्षेत्र में सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान व मदरसे बंद मिले। उन्होंंने बताया कि यह निरीक्षण नियमित रूप से जारी रहेगा। उपखण्ड क्षेत्र में कहीं भी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान संचालित होते मिले तो कड़ी कार्रवाई होगी।(नि.प्र)

Corona virus
Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned