कोरोना महामारी: तब सहम गया था ये जिला, अब लापरवाह

जिले में कोरोना वैश्विक महामारी को दस्तक को एक साल पूरा हो गया है। वर्ष 2020 में लॉकडाउन के दौरान 3 अप्रेल को दौसा की नागौरी पुलिया स्थित एक होटल में रह रहे जमाती युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। तब से लेकर अब तक कोरोना संक्रमण फैला हुआ है।

By: santosh

Published: 03 Apr 2021, 10:48 AM IST

दौसा। जिले में कोरोना वैश्विक महामारी को दस्तक को एक साल पूरा हो गया है। वर्ष 2020 में लॉकडाउन के दौरान 3 अप्रेल को दौसा की नागौरी पुलिया स्थित एक होटल में रह रहे जमाती युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। तब से लेकर अब तक कोरोना संक्रमण फैला हुआ है। अब कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। इसकी चपेट में भी दौसा आने लगा है। बीते एक पखवाड़े से फिर से प्रतिदिन कोरोना केसेज आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

एक साल के कोरोना काल में फर्क अब इतना है कि तब कोरोना का केस मिलते ही पूरे शहर में स्वत: ही डर के मारे सन्नाटा पसर गया था और लोग घरों में कैद हो गए थे। कोरोना केस आने पर उस मोहल्ले तक में लोग कदम रखते नहीं थे। वहीं कोरोना केसेज अब भी सामने आ रहे हैं, लेकिन खौफ तो दूर लोग अब लापरवाही तक बरतते नजर आ रहे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का नियम हवा हो गया है, वहीं मास्क भी कम लोग ही लगाकर घूमते नजर आते हैं। इसके चलते फिर से कोरोना का काला साया मंडराने लगा है। हालांकि एक साल में एक अंतर यह रहा कि पहले कोरोना सैम्पल की जांच जयपुर होती थी, अब जिला अस्पताल में लैब संचालित कर जांच की जा रही है। लोगों को 24 घंटे में रिपोर्ट मिल जाती है।
नए साल में आई थी कमी

बीते साल दिसम्बर तक लगातार कोरोना केसेज में वृद्धि हुई, लेकिन नए साल की शुरुआत शुभ रही। जनवरी व फरवरी माह में तो कोरोना थम सा गया। इससे लोगों को राहत मिली तथा जनजीवन सामान्य होने लगा। स्कूल भी खुल गए, लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर से चिंता होने लगी है। दौसा जिले में केसेज की संख्या भी बढऩे लगी है, वहीं कई बीमार लोग तो टेस्ट कराने नहीं जा रहे हैं।

नियमों की नहीं कर रहे पालना
कोरोना एडवाइजरी को सरकार ने सख्ती से लागू करने का संदेश तो दे रखा है, लेकिन अब लोग इसकी पालना करते नजर नहीं आते हैं। वहीं प्रशासन भी आंख मूंद कर बैठा है। भीड़ वाले कार्यक्रम हो रहे हैं। मास्क व सेनेटाइजर अब दुकानों व कार्यालयों तक में नजर नहीं आते हैं। सामाजिक दूरी की पालना नहीं की जा रही। हाइपोक्लोराइड का छिड़काव बंद हो गया है।

जिले में सात पॉजिटिव मिले
जिले में कोरोना संक्रमण फिर से गति पकडऩे लगा है। शुक्रवार को सात कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें लालसोट के वार्ड नंबर 28 में युवक व डूंगरपुर में एक जना, महुवा के खोकलां में एक युवक, दौसा शहर की नई मंडी रोड पर एक महिला, सूरजपुरा, रामसिंहपुरा व अभयपुरा नांगल में भी एक-एक कोरोना संक्रमित पाया गया। कोविड लैब के हिमांशु बापीवाल ने बताया कि शुक्रवार को 89 सैम्पल लिए गए। अब तक लैब में 32 हजार 74 सैम्पलों की जांच हो चुकी है।

 

coronavirus Coronavirus in india

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned