scriptखतरनाक! राजस्थान में यूरिया पंप का केमिकल युक्त पानी पीने से 34 बकरियां मरी | Dangerous! 34 goats died in Rajasthan after drinking chemical-laden water from urea pump | Patrika News
दौसा

खतरनाक! राजस्थान में यूरिया पंप का केमिकल युक्त पानी पीने से 34 बकरियां मरी

Rajasthan News : दौसा क्षेत्र के बड़ का पाड़ा गांव में नेशनल हाइवे 11 ए के पास यूरिया पंप का केमिकल युक्त पानी पीने से 34 बकरियों की दर्दनाक मौत हो गई।

दौसाMay 14, 2024 / 10:15 am

Supriya Rani

प्रतीकात्मक फोटो

दौसा. दौसा क्षेत्र के बड़ का पाड़ा गांव में नेशनल हाइवे 11 ए के पास यूरिया पंप का केमिकल युक्त पानी पीने से 34 बकरियों की दर्दनाक मौत हो गई। घटना को लेकर ग्रामीणों में रोष फूट पड़ा और यूरिया पंप मालिक के खिलाफ कठोर कार्रवाई और मुआवजे की मांग करते हुए करीब डेढ घंटे तक हाइवे पर मृत बकरियां डाल कर जाम लगा दिया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की समझाने के बाद आक्रोशित ग्रामीण रोड से हटे।

पुलिस ने बताया कि पशुपालक मनभावन व सुरजन गुर्जर सोमवार दोपहर बकरियों को चराने के बाद उन्हें पानी पिलाने के लिए एक टैंक पर ले गए थे। वहां यूरिया पंप का मौजूद था। पशुपालकों ने सामान्य पानी का टैंक समझकर बकरियों को पिला दिया। पशुपालक स्वयं भी पीने की तैयारी में था, लेकिन इसी दौरान अधिकांश बकरियां धड़ाधड़ जमीन पर गिर कर अचेत हो गई और कर्ई बकरियों की हालत बिगड़ने लगी। मामले की जानकारी मिलने पर मौके पर ग्रामीण जमा हो गए और मृत बकरियों को रोड पर डालकर हाइवे पर जाम लगा दिया। इससे मनोहरपुर-कोथून नेशनल हाइवे पर यातायात अवरुद्ध हो गया और वाहनों की लंबी कतारें लग गई। पीडि़त पशुपालक को उचित मुआवजा व दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग करने लगे।

अधिकारियों के समझाने पर माने

घटना की जानकारी मिलने पर विधायक रामबिलास मीना भी गांव पहुंचे। पुलिस अधिकारियों ने प्रकरण को दर्ज कर उचित कानूनी कार्रवाई करने का भरोसा देने पर ग्रामीण मान गए और मृत बकरियों को रोड से हटा लिया। करीब डेढ घंटे बाद हाइवे पर यातायात सुचारू हुआ। थानाधिकारी हवासिंह ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। मृत बकारियों का मौके पर ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने पोस्टमार्टम करा और दफनाया गया।

Hindi News/ Dausa / खतरनाक! राजस्थान में यूरिया पंप का केमिकल युक्त पानी पीने से 34 बकरियां मरी

ट्रेंडिंग वीडियो