बच्चों पर मण्डराता खतरा!

हादसे की आशंका : विद्यालय के जर्जर भवन से टपकता पानी

By: Rajendra Jain

Published: 24 Jul 2018, 10:28 AM IST

नांगल राजावतान.

ग्राम पंचायत प्यारीवास के राजकीय प्राथमिक विद्यालय रींगरोट्या की ढाणी बाढ़ शेखपुरा में जर्जर भवन से टपकता बारिश का पानी बच्चों के लिए खतरा बना हुआ है।
विद्यालय में वर्तमान में 68 बालक अध्ययनरत हैं। विद्यालय भवन का निर्माण करीब एक दशक पहले हुआ है। भवन वर्तमान में जर्जर होने से छत से बारिश का पानी टपक रहा है, वहीं भवन का पलास्टर गिर रहा है। बारिश आने पर बालकों को बैठने में असुविधा हो रही है।
प्रधानाध्यापक रामकिश मीना ने बताया कि विद्यालय के जर्जर भवन की मरम्मत करवाने के लिए एक साल से विभागीय अधिकारियों सहित प्रशासन को कई बार अवगत करा दिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने से जर्जर भवन में पढ़ रहे बालकों के सिर पर मौत का साया मण्डरा रहा है। एसएमसी अध्यक्ष रामकिशन मीना सहित ग्रामीणों ने प्रशासन द्वारा विद्यालय भवन की सात दिन में मरम्मत नहीं करवाने पर विद्यालय के ताला लगाने की चेतावनी दी है। पदेन पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी ग्राम पंचायत प्यारीवास (पीईईओ) अशोक कुमार उपाध्याय ने बताया कि भवन की मरम्मत के लिए कार्रवाई चल रही है।

घटिया सामग्री का किया था विरोध
विद्यालय भवन का निर्माण वर्ष 2006 में विभाग ने ठेकेदार से कराया था। उस समय ठेकेदार द्वारा भवन निर्माण में घटिया सामग्री लगाने का एसएमसी अध्यक्ष रामकिशन मीना सहित ग्रामीणों ने विरोध कर विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन मिलीभगत के चलते ग्रामीणों की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

जल्द ही होगी भवन की मरम्मत
लवाण के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राजाराम मीना ने बताया कि विद्यालय भवन जर्जर है। इसकी शिकायत आई थी। इसके तहत सर्व शिक्षा अभियान के मद से जल्द ही भवन की मरम्मत होगी।

 

 

किया अतिक्रमण
महुवा. बालाहेडी ग्राम पंचायत के टुडियाना रोड स्थित चरागाह भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत सरपंच ने प्रशासन व पुलिस से की है। सरपंच पूरण खींची ने बताया कि करीब आठ बीघा चरागाह भूमि पर पक्का निर्माण कर अतिक्रमण किया जा रहा है। इसे लेकर उन्होंने तहसीलदार, थाना प्रभारी व विकास अधिकारी को लिखित में शिकायत देकर अवगत कराया, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned