scriptदौसा. ग्रामीण इलाकों में बारिश बनी आफत | Dausa. Rain became a disaster in rural areas | Patrika News

दौसा. ग्रामीण इलाकों में बारिश बनी आफत

locationदौसाPublished: Aug 04, 2021 07:47:04 am

Submitted by:

Rajendra Jain

dausa बगड़ी पीएचसी परिसर में भरा पानी

दौसा.  ग्रामीण इलाकों में बारिश बनी आफत

लालसोट के मंडावरी कस्बे में खिड़की तलाई लबालब भरने के बाद रोड़ पर जमा पानी से गुजरते वाहन चालक।

दौसा. लालसोट क्षेत्र में लगातार जारी बारिश का दौर ग्रामीण इलाकों मेें अब लोगों के लिए आफत भी बनता जा रहा है। सेामवार रात्रि को क्षेत्र के बिलौणा कलां, बगड़ी, कांकरिया, महारिया, मंडावरी समेत कई ग्राम पंचायतों में हुई जोरदार बारिश से जगह जगह पानी भर गया। मंडावरी कस्बे की खिड़की वाले बालाजी की तलाई लबालब भरने से छावा, रामसर एवं डिवाचली समेत कई गांवों का कई घंटोंं तक सड़क संपर्क टूटा रहा और ग्रामीणों को करीब दो फीट पानी के बीच से गुजरना पड़ा। इसी तरह सुंदरपुर गांव की रैगर बस्ती में पानी भी जाने से सुरेश रैगर का कच्चा मकान ढह गया। मामले की जानकारी मिलने पर पीडि़त परिवार को गांव के सरकारी विद्यालय में अस्थाई रूप से रहने की व्यवस्था की। इस दौरान मंडावरी थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची। इसी तरह कल्याणपुरा गांव में मुकेश मीना की पाटोलपोश, मुकेश प्रजापत का कच्चा मकान एवं कांकरिया में जसोदा मीना का भी कच्चा मकान ढह गया। मामले की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचे सरपंच प्रतिनिधि मोहरपाल मीना ने मामले की जानकारी प्रशासन को दी। इसी तरह बगड़ी कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में भी पानी भर गया। पीएचसी प्रभारी डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि पूरे परिसर में पानी जमा होने से मरीजों व कर्मचारियों को पानी के बीच से ही गुजरना पड़ा। इस बारे में प्रशासन को भी सूचित किया गया। ग्रामीण इलाकों में जल भराव की जानकारी मिलते ही नायब तहसीलदार भरोसचंद, गिरदावर छगनलाल मीना,हल्का पटवारी भौरीलाल जांगिड एवं बगड़ी सरपंच प्रतिनिधि ने भी मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा लिया और पानी निकासी की व्यवस्था शुरू की।
मोरेल बांध का जलस्तर भी 11 फीट पहुंचा
लालसोट. रामगढ़ पचवारा व लालसोट क्षेत्र पर लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी मानसून मेहरबान रहा। क्षेत्र में सोमवार रात्रि से ही बारिश का दौर रुक-रुक जारी रहा। इस दौरान कभी तेज तो कभी रिमझिम फुहारों ने लोगों को जमकर भिगोया। क्षेत्र में सर्र्वाधिक बारिश लालसोट तहसील कार्यालय पर 121 एमएम यानि करीब पांच इंच दर्ज की गई। इसके अलावा मोरेल बांध पर 108 एमएम, रामगढ़ पचवारा में 91, राहुवास तहसील कार्यालय पर 26 और राहुवास बांध पर 17 एमएम बारिश दर्ज की गई। जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता एमएल मीना ने बताया कि मोरेल बांध में भी लगातार पानी की आवक बनी है। मंगलवार शाम तक बांध का जल स्तर 11 फीट तक पहुंच गया है, इसके अलावा डिवाचली बांध में भी पानी की आवक शुरू हो गई है, यहां दो फीट बांध का जलस्तर जा पहुंचा है। इसके अलावा सिंगटोली बांध में 7 फीट चार इंच पानी पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को वे और विभाग के कनिष्ठ अभियंता विजेन्द्र सैनी ने सभी बांधों का दौरा कर हालात का जायजा भी लिया।

एनिकट की दीवार टूटी
गीजगढ़. बहरावण्डा गांव में सोमवार को तेज बारिश के चलते गांव की मिडा वाली ढाणी में जलग्रहण योजना के तहत बने एनिकट की दीवार टूट गई, लेकिन मंगलवार दोपहर तक प्रशासन व स्थानीय ग्राम पंचायत द्वारा ठीक नही कराने से ग्रामीणों में रोष जताया।
बारिश से दीवार धराशायी
बांदीकुई. बारिश के चलते वार्ड 18 में जलदाय विभाग परिसर की वाल्मीकि बस्ती की ओर स्थित दीवार धराशायी हो गयी। जिसको लेकर युवा नेता अजयसिंह, मिथुन चतुर्वेदी ने नाराजगी जताते हुए इसकी जानकारी सहायक अभियंता व नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी को दी। उन्होंने कहा कि जर्जर दीवार को दुरुस्त कराने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो