scriptभूमि के उचित मुआवजा के लिए आंदोलन का निर्णय | Decision of movement for proper compensation of land | Patrika News

भूमि के उचित मुआवजा के लिए आंदोलन का निर्णय

locationदौसाPublished: Jul 12, 2019 08:21:35 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Decision of movement for proper compensation of land: प्रस्तवित दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस वे राजमार्ग 148 के निर्माण मेंं भूमि अवाप्ति से प्रभावित गांवों के किसानों ने रामगढ़ पचवारा किसान महापंचायत का आयोजन किया।

kisan mahapanchyat

भूमि का उचित मुआवजा के लिए आंदोलन का निर्णय

लालसोट. प्रस्तवित दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस Delhi-mumbai express way वे राजमार्ग 148 के निर्माण मेंं भूमि अवाप्ति से प्रभावित गांवों के किसानों ने रामगढ़ पचवारा कस्बे के हनुमान मंदिर में किसान महापंचायत kisan mahapanchyat का आयोजन किया। लालसोट व रामगढ़ पचवारा उपखण्ड के साथ जिले के अन्य क्षेत्रों से आए सैकड़ों किसानों ने डीएलसी दरों का दस गुना मुआवजा देने की मांग की।साथ ही हक की लड़ाई को तेज करने का निर्णय कर चार दिन बाद आंदोलन का समय व दिन तय करने का ऐलान भी किया।
Decision of movement for proper compensation of land

किसानों ने महापंचायत में 15 जुलाई को तहसील व जिला स्तर पर गठित कमेटियों की बैठक नांगल राजावतान मीना हाई कोर्ट में करते हुए उसी दिन आगामी आंदोलन के बारे में निर्णय किया। किसान महापंचायत में वक्ताओं ने कहा कि उचित मुआवजा देने के बाद ही उनकी जमीनों पर काम शुरू किया जाए। मनफूल सिंह पटेल, रामावतार शर्मा, रामकिशोर मीना, जीतू माल, हिम्मत सिंह गुर्जर समेत कई वक्ताओं ने कहा कि तत्कालीन सरकार ने परियोजना के लिए भूमि अवाप्ति से पूर्व डीएलसी दरों को एक रणनीति के तहत घटाया था, जिनके आधार पर किसाानों की बेशकीमती जमीनों के मुआवजे के लिए जो बाजार दरें निर्धारित की गई है, वे वास्तिवक दरों से करीब पांच गुना कम है।
मुआवजे के लिए जारी किए अवार्ड में रोड से लगती किसानों की भूमि को दूर बताकर कम मुआवजे का निर्धारण किया गया है। गैर मुमकिन आबादी भूमि के मुआवजे का निर्धारण नहीं किया गया है।महापंचायत को ब्रजमोहन शर्मा, कैलाश मीना, प्रभुदयाल मीना, कल्याणसहाय शर्मा, सांवलराम मीना, रामखिलाड़ी मीना,कन्हैयालाल मीना, गोकुलप्रसाद मीना, घासीलाल मीना, हरिनारायण मीना, रामजस मीना, प्रभातीलाल मीना, रामकरण बैरवा समेत कई जनों ने भी संबोधित किया।(नि.प्र.)

एसडीएम को दिया ज्ञापन
किसानों ने उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचकर एसडीएम श्वेता यादव को चार सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन भी दिया।

Decision of movement for proper compensation of land

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो