script

Video: दीपोत्सव की दमक, बाजार भीड़ से अटे

locationदौसाPublished: Oct 19, 2017 02:01:12 pm

Submitted by:

gaurav khandelwal

उत्साह, उमंग, उल्लास, रोशनी व भक्ति का महापर्व दीपावली दौसा जिले में गुरुवार को मनाई जा रही है।

dausa sweets
दौसा . उत्साह, उमंग, उल्लास, रोशनी व भक्ति का महापर्व दीपावली जिले में गुरुवार को मनाई जा रही है। त्योहार को मनाने के लिए हर कोई उत्साहित है। जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। खुशियों के दीप जलाकर मां लक्ष्मी की अगवानी करने के लिए घरों व प्रतिष्ठानों को सजा दिया गया है। शहर हो या गांव, हर जगह सतरंगी रोशनी में डूबी नजर आ रही है। दूर-दराज रहने वाले भी हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्योहार को मनाने के लिए अपने मूल निवास स्थान पर पहुंच गए हैं।

पांच दिवसीय दीपोत्सव को मनाने के लिए जमीं पर चांद-सितारे उतर आए हैं। नए सामान खरीदने की परम्परा के कारण बाजारों में धन वर्षा हो रही है। सुबह से प्रमुख मार्ग व सभी बाजार भीड़ से अटे रहे। लोगों ने इलेक्ट्रिकल, कपड़े, मोबाइल फोन, बर्तन, प्रसाद, गन्ने, मिठाइयां, सौन्दर्य प्रसाधन आदि के सामानों की जमकर खरीदारी की। महिलाओं ने घरों में पकवान बनाए तथा शाम को दीपक जलाकर आतिशबाजी की गई।

जिला मुख्यालय पर त्योहार को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखाई दिया। शहरवासी घरों को सजाने के लिए सुबह से ही बाजारों में खरीदारी के लिए पहुंच गए। दोपहर तक अधिकतर घरों को विशेष सजावट व रोशनी से सजाया गया। घर व प्रतिष्ठनों को सजाने में लोगों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। इसी प्रकार प्रमुख भवनों व बाजारों में भी विशेष सजावट की गई है।
लोगों ने मुहूर्त के अनुसार लक्ष्मी पूजन की तैयारी की है। घरों में विभिन्न प्रकार मिठाइयां व अन्य पकवान बनाए गए। अधिकतर लोगों ने मिलावटी मिठाइयों से बचने के लिए ड्राइफूट्स मिठाइयों की ओर विशेष ध्यान दिया। शहर के लालसोट रोड, आगरा रोड, नया कटला, मानगंज, सुंदरदास मार्ग, सैंथल मोड़, पुराना शहर सहित अन्य बाजारों में भीड़ लगी रही। दुकानों पर व्यापारियों को दिनभर फुर्सत नहीं मिली।

लक्ष्मी पूजन व मेहमानोंके स्वागत के लिए मिठाई की दुकानों पर खासी भीड़ उमड़ रही है। मिष्ठान भंडार संचालकों ने विभिन्न प्रकार की मिठाइयां तैयार कर दुकानों के आगे सजा दी। दुकानों को तख्ते व कुर्सियां लगाकर आगे तक सजाया गया है। खरीदारी के लिए रातभर दुकानें खुली रही। दुकानदारों ने मिठाइयों की दुकानों पर रोशनी की। वहीं नकली मावे से बचने के कारण सूखे मेवे के तैयार पैकेट्स भी जमकर बिके।
पटाखों से गूंज उठेगा आसमां


दीपावली पर आतिशबाजी करने के लिए पटाखों की भी जमकर बिक्री हुई। शहर में करीब छह दर्जन अस्थाई पटाखा दुकानों पर दिनभर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की भीड़ रही। लोगों ने चाईनीज पटाखे की जगह देसी पटाखे खरीदने में रुचि दिखाई। भीड़ के कारण व्यापारियों ने भी मनमाने दाम वसूले।त्योहार व बच्चों की इच्छा के कारण लोगों ने भी भाव-तौल नहीं किया। बाजारों में लाल बम, सूतली बम, 1 हजार से 10 हजार बमों की लड़ी, कई आवाज के रॉकेट, लक्ष्मी छाप बम, फुलझड़ी, जमीन चक्कर, फव्वारे आदि की मांग अधिक रही।