scriptDelay in purchase of mustard on MSP, price is also less than market | समर्थन मूल्य पर सरसों खरीद में देरी, बाजार की तुलना में भाव भी कम | Patrika News

समर्थन मूल्य पर सरसों खरीद में देरी, बाजार की तुलना में भाव भी कम

1 अप्रेल से प्रस्तावित है समर्थन मूल्य पर खरीद, किसान मंडी में बेच रहे हैं सरसों

दौसा

Published: March 21, 2022 07:33:48 pm

गौरव खण्डेलवाल. दौसा पत्रिका. जिले में समर्थन मूल्य पर 1 अप्रेल से रबी की चना, सरसों एवं गेहूं की खरीद शुरू करने की तिथि प्रस्तावित है, जबकि बीते एक माह से किसान मंडी में सरसों बेच रहे हैं। जानकारों की माने तो जब तक सरकारी खरीद शुरू होगी, तब तक अधिकांश सरसों बिक चुकेगी। वहीं बाजार की तुलना में समर्थन मूल्य पर भाव भी कम है, ऐसे में किसान सरकारी खरीद का इंतजार भी नहीं कर रहे हैं।
समर्थन मूल्य पर सरसों खरीद में देरी, बाजार की तुलना में भाव भी कम
समर्थन मूल्य पर सरसों खरीद में देरी, बाजार की तुलना में भाव भी कम
सरकार ने इस वर्ष गेहूं, चना व सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है। इस समय सरसों व चने की फसल मंडियों में पहुंच रही है। वर्ष 2021 में सरसों का प्रति क्विंटल 4650 रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य था, इस बार प्रति क्विंटल 400 रुपए की बढ़ोतरी कर 5050 रुपए कर दिया, लेकिन यह फिर भी बाजार मूल्य से काफी कम है। इस वक्त मंडियों में सरसों के भाव औसतन 6500 रुपए से अधिक है। ऐसे में किसान अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को समर्थन मूल्य खरीद केंद्र खुलने की इंतजार करने की बजाय बाजार में ही बेच रहा है।
इसी प्रकार वर्ष 2021 में चने की दरें 5100 रुपए प्रति क्विंटल थी, इसमें सरकार ने 130 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी कर दी है। यह वर्तमान बाजार भाव से अधिक है। इसी तरह गेहूं के भाव वर्ष 2021 में 1975 थे, इस बार 2015 रुपए निर्धारित किए गए हैं। गेहूं व चना के भाव ठीक होने से सरकारी खरीद में किसान दिलचस्पी दिखा सकते हैं।

मौसम भी है चिंता का कारण
मौसम का मिजाज भी किसानों की चिंता का कारण बना हुआ है। वर्तमान में फसलों की कटाई चल रही है। बीते दिनों मौसम ने अपना मिजाज बदल लिया था। इससे खेतों में पकी फसलें खराब होने की आशंका है। ऐसी स्थिति में किसान प्रकृति की मार नहीं झेलकर जिंस को बेचकर निष्फिक्र होना चाहता है। चना व सरसों की फसलों की कटाई लगभग हो चुकी है। किसानों ने फसलों को मंडी तक पहुंचा दिया है तो कुछ किसानों की फसलें अभी खेत व खलिहानों में रखी हुई है। समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई है। इसके चलते किसानों को बाजार में ही जिंस बेचना पड़ रहा है। वहीं जौ, गेहंू की फसलों की भी कटाई अब शुरू होने लगी है। बार-बार बदलते मौसम के मिजाज के कारण किसान चिंतित है कि उनकी फसलें बर्बाद में हो जाए, ऐसे में दिनभर खेतों में कटाई का काम कर रहे हैं।

12 केंद्रों पर होगी खरीद
जिले में इस बार 12 केन्द्रों पर सरसों व चना तथा 6 केन्द्रों पर गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी। सरसों व चना के लिए दौसा, लालसोट, बांदीकुई, सिकराय व मंडावर क्रय विक्रय सहकारी समिति तथा जसोता, बड़ागांव, गुढ़ाकटला, गीजगढ़, दुब्बी, रामगढ़ पचवारा व राहुवास ग्राम सेवा सहकारी समिति में खरीद केन्द्र शुरू किए जाएंगे। वहीं गेहूं की खरीद लालसोट, राहुवास, बांदीकुई, सिकराय, महुवा व लवाण में होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ई-मित्र पर आधार, भामाशाह, बैंक पासबुक व गिरदावरी की जरुरत होगी। किसान के मोबाइल पर राजफैड से ही खरीद की तिथि व मात्रा का मैसेज आ जाएगा। निर्धारित दिन केन्द्र पर किसान जिंस लेकर बेच सकता है।
जिंसों के समर्थन मूल्य व बाजार भाव
फसल सरकारी भाव वर्तमान मंडी भाव
सरसों 5050 6200-6600
चना 5230 4400-4600
गेहूं 2015 2000-2100

इनका कहना है...
जिले में 1 अप्रेल से 12 केन्द्रों पर सरसों व चना तथा 6 केन्द्रों पर गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। बारदाना राजफैड से आएगा तथा परिवहन के टेंडर के लिए प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
सुरेन्द्र कुमार शर्मा, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां दौसा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अब असम में भी चला बुलडोजर, थाना फूंकने वाले पांच परिवारों के घर गिराए, 20 आरोपी हिरासत मेंAzam Khan और अखिलेश में बढ़ी दूरियां, सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं गए आजम खानगृहमंत्री अमित शाह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा - 'इटालियन चश्मा उतारें, तभी दिखेगा विकास''मातोश्री क्या कोई मस्जिद है?' पुणे रैली में राज ठाकरे ने PM से की यूनिफॉर्म सिविल कोड व जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांगपटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीPM मोदी तक पहुंची अल्मोड़ा की 'बाल मिठाई', स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने ऐसा पूरा किया अपना वायदाराजस्थान में 50 हजार अपराधियों की बनेगी'कुंडली' थाना स्तर पर बनेगा डोजीयरभारतीय स्टार Veer Mahaan ने WWE दिग्गज को मार-मारकर किया बेसुध, पाकिस्तानी मूल का रेसलर धराशाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.