scriptदिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे यात्रियों के लिए बना काल, सवा साल में इतने लोगों ने गंवाई जान | Delhi-Mumbai Expressway started only 15 months and more than 110 people lost lives Rajasthan road accients latest data | Patrika News
दौसा

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे यात्रियों के लिए बना काल, सवा साल में इतने लोगों ने गंवाई जान

Rajasthan Road Accident : देश के दो महानगरों को सीधा जोड़कर दूरी कम करने और कम समय में आरामदायक सफर की सुविधा के लिए बनाया गया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे यात्रियों के लिए काल का ग्रास बना हुआ है।

दौसाMay 30, 2024 / 10:36 am

Kirti Verma

Delhi-Mumbai Expressway: देश के दो महानगरों को सीधा जोड़कर दूरी कम करने और कम समय में आरामदायक सफर की सुविधा के लिए बनाया गया दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे यात्रियों के लिए काल का ग्रास बना हुआ है। एक्सप्रेस वे शुरू हुए 15 महीने से अधिक समय हो गया है और इस पर अब तक 110 से ज्यादा लोग सड़क हादसों का शिकार हो चुके हैं। अकेले दौसा जिले में ही 60 से ज्यादा लोग इस एक्सप्रेस वे अपनी जान गवां चुके हैं। आए दिन एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसे हो रहे हैं, लेकिन लगाम लगाने मे जिम्मेदार विभाग नाकाम साबित हो रहे हैं।
भारी भरकम टोल चुकाने के बाद भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर वाहन चालक सुरक्षित नहीं हैं। ऐसे में माॅनिटरिंग की कमी सामने आ रही है। वाहनों को दुर्घटना से सुरक्षित करने के लिए इस एक्सप्रेस वे को जमीन तल से ऊंचाई पर बनाया गया, जिससे लावारिस पशु, छोटे वाहन, टैक्टर टाॅली आदि यहां नहीं पहुंच सकें, लेकिन प्रतिदिन लावारिस पशु एक्सप्रेस पर विचरण करते नजर आ जाते हैं। इसके अलावा एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ अवैध रूप से ट्रक भी खड़े रहते हैं।
यह भी पढ़ें : राजस्थान के इस डॉक्टर ने तैयार की ICC टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी, भारतीय क्रिकेट बोर्ड को लिखा पत्र


गति पर नहीं नियंत्रण
एक्सप्रेस वे पर दुर्घटनाओं का बड़ा कारण वाहनों का ओवर स्पीड में चलना है। निर्माण कम्पनी की ओर से इस एक्सप्रेस वे को 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से वाहन चलाने के लिए तैयार किया गया है। वाहनों को इस निर्धारित स्पीड तक ही चलाने की अनुमति है, लेकिन एनएचएआई की ओर से पर्याप्त माॅनिटरिंग की व्यवस्था नहीं होने से यहां कारें 150 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड तक दौड़ रही हैं। वहीं वाहन चलाते समय चालक को नींद की झपकी भी हादसे का कारण रही है।
सीसीटीवी कैमरे भी नहीं रोक पा रहे हादसे
एक्सप्रेस वे पर करीब हर 100 मीटर की दूरी पर हाई टेक्नोलॉजी के थर्मल कैमरे लगाए गए हैं. इनका कार्य वाहनों की ओवर स्पीड को डिटेक्ट कर यातायात पुलिस और एनएचएआई अधिकारियों को सूचना देना होता है। इस हाई टेक्नोलॉजी के कैमरों के बाद भी वाहनों की ओवर स्पीड पर नियंत्रण नहीं लग पा रहा है, जिससे सड़क हादसे बढ़ रहे हैं। एक्सप्रेस वे पर वाहनों को घूमने के लिए कई जगह कट बनाए गए हैं, इन पर भी वाहनों के घूमते समय पीछे से तेज गति से आने वाले वाहन टकरा जाते हैं।
बार-बार टूट रही दीवार
इधर, हाइवे के आसपास रहने वाले लोग भी कई जगह सुरक्षा दीवार को बार-बार तोड़ देते हैं, इसके चलते आवारा पशु एक्सप्रेस वे पर पहुंच जाते हैं। कुछ जगह तो हाइवे से नीचे दुकान व थड़ी लगाकर व्यापार शुरू कर दिया गया है।

Hindi News/ Dausa / दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे यात्रियों के लिए बना काल, सवा साल में इतने लोगों ने गंवाई जान

ट्रेंडिंग वीडियो