बांदीकुई . स्कूल पर तालाबंदी कर किया प्रदर्शन

dausa
जर्जर भवन को लेकर अभिभावकों का फूटा आक्रोश
विद्यार्थियों और शिक्षकों को बैठना पड़ा सड़क पर

By: Rajendra Jain

Updated: 06 Oct 2021, 11:23 AM IST

दौसा/बांदीकुई . कस्बे के कुटी स्थित राजकीय महात्मागांधी अंग्रेजी विद्यालय के जर्जर भवन को लेकर मंगलवार सुबह अभिभावकों का आक्रोश फूट पडा़ और क्षतिग्रस्त भवन में छात्रों को पढ़ाने के विरोध में स्कूल भवन पर ताला जड़ दिया शिक्षकों को भी जमकर खरी-खोटी भी सुनाई। मुख्य गेट पर ताला लगाने से विद्यार्थियों और शिक्षकों को मजबूरन स्कूल के बाहर सड़़क पर बैठना पड़ा।
सूचना पर पहुंचे अधिकारी: स्कूल भवन के गेट पर तालाबंदी की सूचना पर प्रशासन और शिक्षा महकमे में हड़कंप मच गया। सूचना पर नायब तहसीलदार धर्मेन्द्र मीना स्कूल पहुंचे और अभिभावकों से समझाइश की और जल्द ही स्कूल भवन के लिए वैकल्पिक इंतजाम करने का आश्वासन दिया। इस पर अभिभावकों ने इसे बच्चों की सुरक्षा का मामला बताते हुए तुरंत समाधान करने की मांग की। अन्यथा फिर से आंदोलन करने की चेतावनी दी।
सीबीईओ भवन में संचालित होगा अब विद्यालय : अभिभावकों के आंदोलन को देखते हुए मौके पर पहुंचे नायाब तहसीलदार ने शिक्षा विभाग के अधिकारी से बातचीत कर फिलहाल विद्यालय की कक्षाओं के संचालन के लिए वैकल्पिक इंतजाम करने का निर्णय किया गया हैं। स्कूल के ठीक पास ही स्थित मुख्य ब्लाँक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के कमरों में कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

आजादी के समय बना था स्कूल भवन
भवन का निर्माण आजादी के तुरंत बाद 4 अक्टूबर 1947 को हुआ था। ऐसे में यह भवन 75 वर्ष पुराना हो चुका हैं। इस भवन में बने कक्षों में बीआरसीआर की ओर से ट्रेनिंग के लिए उपयोग में लिया जाता था। जून वर्ष 2020 इस भवन में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन शुरू किया गया। पूर्णतया जर्जर अवस्था होने की वजह से अब भवन को शिक्षा विभाग की ओर से जमीदोज करने के आदेश तो आए, लेकिन स्कूल का संचालन के लिए वैकल्पिक भवन की व्यवस्था नहीं की गई हैं। इसको लेकर स्कूल शिक्षकों ने कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। विद्यालय में अभी 321 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। इधर शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों का कहना हैं कि इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया हैं। फिलहाल वित्तीय स्वीकृति का इंतजार हैं।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned