scriptDengue and scrub typhus spreading in Dausa district | दौसा जिले में पैर पसार रहा डेंगू व स्क्रब टायफस | Patrika News

दौसा जिले में पैर पसार रहा डेंगू व स्क्रब टायफस

वायरल का प्रकोप: अस्पतालों में मरीजों का तांता

दौसा

Published: September 22, 2022 02:18:44 pm

दौसा. जिले में मौसमी बीमारियां पैर पसार रही है। वायरल के साथ डेंगू भी असर दिखा रहा है और स्क्रब टायफस ने भी दस्तक दे दी है। बुखार, खांसी-जुकाम से तो घर-घर में लोग बीमार हैं।
जिला अस्पताल सहित अन्य चिकित्सा संस्थानों में मरीजों की भीड़ लगी रहती है। आउटडोर बढ़कर दोगुना हो गया है। क्षमता से अधिक रोगियों के भर्ती होने से वार्ड भी ओवरलोड हो रहे हैं। मेडिकल वार्ड में तो बैंचों पर लेटाकर रोगियों का उपचार करने की नौबत आ रही है। हालांकि चिकित्सा विभाग इन बीमारियों पर काबू पाने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन बीमारी थमने का नाम नहीं ले रही। अस्पतालों के आउटडोर व इनडोर में मरीजों की कतार लगी हुई है। दौसा जिला अस्पताल में लगातार इस माह प्रतिदिन औसतन 2100 से अधिक मरीज आउटडोर में पहुंच रहे हैं तथा इनडोर का आंकड़ा भी 175 से ऊपर जा रहा है।
वहीं चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट में गत वर्ष डेंगू से 5 मरीजों की मौत बताई है, इससे पहले के वर्षों में शून्य का आंकड़ा दर्शा रखा है। इस वर्ष भी अब तक एक भी मौत नहीं दर्शा रखी है। सूत्रों के अनुसार गंभीर रूप से बीमार मरीजों को जिले के अस्पतालों से जयपुर रैफर कर दिया जाता है, ऐसे में मौत होने पर आंकड़ा जिले के खाते में नहीं दर्ज किया जाता।
चालू नहीं हुई 40 विशिष्ट जांच: जिला चिकित्सालय में 1 सितम्बर से बंद नि:शुल्क विशिष्ट जांच सुविधा अब तक चालू नहीं हुई है। ऐसे में मरीजों को जेब से सैकड़ों-हजारों रुपए खर्च कर निजी लैब से जांच करानी पड़ रही है। इस मामले में पीएमओ डॉ. शिवराम मीना ने बताया कि उच्च स्तर से टेंडर प्रक्रिया चल रही है।
दौसा जिले में पैर पसार रहा डेंगू व स्क्रब टायफस
स्क्रब टाईफस के मरीजो की सूूचना मिलने के बाद चांदूसा जोगियोें की ढाणी व हिंगवा में के ब्लॅड के सैम्पल लेती चिकित्सा विभाग की टीम।
अब तक 125 पॉजिटिव मिले
जिलेभर में इस वर्ष 125 जने तो डेंगू पॉजिटिव आ चुके हैं, जबकि 7 मरीज चिकनगुनिया व &4 मरीज स्क्रब टायफस के सामने आ चुके हैं। यहीं नहीं 7 मरीज स्वाइन फ्लू के भी सामने आ चुके हैं। इन बीमारियों को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने इस वर्ष अब तक 84 हजार 836 जनों के ब्लड की स्लाइड ले ली है। वर्ष 2021 में 16 सितम्बर तक जिले में डेंगू के 76 केस थे, जबकि चिकनगुनिया के 35 व स्क्रब टायफस के 28 केस थे। ऐसे में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष इन बीमारियों का प्रकोप अधिक है।
मलवास में फिर मिला डेंगू का मरीज
नांगल राजावतान. ग्राम पंचायत मलवास निवासी एक युवक डेंगू पॉजीटिव मिला है। इस पर चिकित्सा विभाग की टीम ने मरीज के घर जाकर लोगों के रक्त के नमूने लिए। स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डॉ. रामजीलाल मीना ने बताया कि युवक के कई दिन से बुखार था। ऐसे में उसने जयपुर एसएमएस अस्पताल में उपचार के दौरान जांच कराई थी। रिपोर्ट में डेंगू पॉजिटिव आने की सूचना पर 50 घरों का सर्वे कर 35 लोगों को रक्त के नमूने लेने सहित अन्य लिए गए। फोङ्क्षगग करने के साथ पानी भराव की जगहों पर एमएलओ डाला गया। उक्त मरीज की बहन भी दस दिन पहले डेंगू पॉजीटिव मिली थी।
अधिकतर मरीज वायरल से पीडि़त हैं। इसमें हल्के बुखार, हाथ-पैरों में दर्द, कमजोरी महसूस करना, जुकाम-खांसी आदि लक्षण हैं। प्लेटलेट््स भी कम पाई जा रही है। मरीज को तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क कर उपचार लेना चाहिए। ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें। खुले स्थान पर नहीं सोएं। साफ-सफाई रखें व मÓछरों से बचें।
डॉ. आरके मीना, फिजीशियन जिला अस्पताल दौसा
रोकथाम के लिए एंटी लारवल एवं एंटी वैक्टर गतिविधियां जिलेभर में की जा रही है। पानी के ठहराव वाले स्थानों में एमएलओ, टेमिफोस तथा मÓछरों को मारने के लिए फोङ्क्षगग की गतिविधियां जारी है। इन बीमारियों के बचाव के लिए प्रचार- प्रसार भी किया जा रहा है। लोगों से कहा जाता है कि घरों व आस-पड़ोस में पानी एकत्र नहीं होने दें।
डॉ. दीपक शर्मा, डिप्टी सीएमएचओ दौसा

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबलाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजाMaharashtra: उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर क्या थामेंगे शिंदे गुट का दामन, सीएम ने दी पहली प्रतिक्रियाINDW vs SLW, Asia Cup 2022: भारत ने श्रीलंका को 41 रन से हराया, जेमिमा रॉड्रिग्ज की शानदार पारीOMG! शुरू हो चुका है तीसरा विश्वयुद्ध, अमरीकी राष्ट्रपति के पूर्व सलाहकार की चेतावनीPFI की हिटलिस्ट में शामिल RSS के 5 नेताओं को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, अब CRPF के कमांडो रहेंगे साथचीन के खिलाफ दिल्ली में तिब्बती युवाओं का प्रदर्शन, मांगी आजादीकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.