scriptDev Uthni Ekadashi was celebrated with the pomp of Savo | देवउठनी एकादशी पर रही सावों की धूम | Patrika News

देवउठनी एकादशी पर रही सावों की धूम

शहरों की अपेक्षा ग्रामीण अंचल में अधिक हुई शादियां

दौसा

Published: November 15, 2021 10:35:35 am

दौसा. देवउठनी एकादशी पर रविवार को शादी-समारोह की धूम रही। अनुमान के मुताबिक जिले में करीब डेढ़ हजार शादियां हुई। लोग दिनभर सज-धजकर आवागमन करते नजर आए। वहीं शाम होते ही बैण्ड-बाजे गूंज उठे। हलवाई, मैरिज लॉन, बसें, कैटरिंग, फोटोग्राफर, मैरिज लॉन आदि सभी व्यवसायी काम में जुटे रहे।
देवउठनी के अबूझ सावे पर शहरों की अपेक्षा ग्रामीण अंचल में जमकर शादियां हुई। मेहमानों से लिमिट हटने के बाद बड़े जीमण आयोजित हुए। मास्क आदि का ध्यान भी नहीं रखा गया। शहर के स्टेशन रोड पर दिनभर में दर्जनों वाहनों की सजावट की गई।
फूल विके्रता हरिनारायण मीना ने बताया कि 1100 से लेकर 5100 तक में कारों को सजाया गया। इसके अलावा मंडल सजावट के लिए भी फूलों का बढिय़ा कारोबार रहा है। गौरतलब है कि अब 13 दिसम्बर तक करीब एक दर्जन अन्य सावों के मुहूर्त हैं। ऐसे में आगामी एक माह शादी सीजन के चलते बाजार में बढिय़ा व्यापार होने की उम्मीद भी है।
रोडवेज का टोटा, नियम से अधिक बुकिंग
दौसा आगार प्रबंधन ने शादियों में रोडवेज बुक कर कमाई करने में कसर नहीं छोड़ी, लेकिन इससे आमयात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। जानकारी के अनुसार 46 में से करीब 35 बसें सावों में बुक कर दी। ऐसे में तीन-चार रूट पर ही सवारी बसें चलाई जा सकी। जयपुर, अलवर, भरतपुर, लालसोट सहित अन्य रूटों पर जाने के लिए बस स्टैण्डों पर यात्री बसों का इंतजार करते रहे। सूत्रों के अनुसार 25 प्रतिशत से अधिक बसों की बुकिंग नहीं की जानी चाहिए, लेकिन नियम दरकिनार कर दिए गए।
देवउठनी एकादशी पर रही सावों की धूम
दौसा. शादी समारोह के सीजन के चलते फूल मंडी में आए फूल
महुवा में 21 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, विधायक ने किया कन्यादान
महुवा/मंडावर. उकरूंद स्थित सेवाधाम रामकुटी पर रविवार को विधायक ओमप्रकाश हुड़ला ने सर्वजातीय विवाह सम्मेलन का आयोजन किया। इसमें 21 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। विधायक ने सभी का अपनी बेटियों की तरह कन्यादान कर जरूरत के उपहार भेंट किए। इस दौरान समारोह में विधायक ने कहा कि उनका बचपन गरीबी में गुजरा। उनकी बहन की शादी करने में पिता को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था।
इसके बाद उन्होंने संकल्प लिया कि वो अपने जीवन काल में 5 हजार गरीब बेटियों की शादी करवाएंगे। 13 वर्ष से वे सर्वजातीय विवाह सम्मेलन आयोजित कर रहे हें। वर्ष 2023 में 501 लड़कियों की शादी कराने का संकल्प लिया है। राज्य के सभी कलक्टर्स को पत्र लिखकर कोरोनाकाल में अनाथ हुई बेटियों को गोद लेने की मंशा भी जाहिर की है। सम्मेलन के दौरान विधायक ने सभी बेटियों का पत्नी के साथ कन्यादान कर पलंग, अलमारी, कुर्सी-टेबल सहित सोने चांदी के आभूषण आदि उपहार में भेंट किए। इस दौरान भंडारे में हजारों लोगों ने पंगत प्रसादी भी ग्रहण की। सम्मेलन की शुरुआत में विधायक ने भारत माता व बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को मालाअर्पण कर नमन किया। बारातियों को भोजन परोसा। सर्व समाज की ओर से विधायक का सम्मान भी किया। विधायक ने माता मिश्री देवी, पत्नी प्रेम प्रकाश, प्रियंका सिंह, राहुल प्रकाश के साथ मिलकर सभी भावी युगलों का स्वागत किया और रीति-रिवाज के साथ उनका पाणिग्रहण संस्कार कराया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.