मेहंदीपुर बालाजी में आस्था की कठिन डगर, श्रद्धालु व आमजन परेशान

बालाजी मंदिर के समीप कीचड़ व्याप्त

 

By: Rajendra Jain

Published: 07 Mar 2020, 08:07 AM IST

मेहंदीपुर बालाजी . कस्बे मे हल्की बारिश से सडक़ों पर कीचडय़ुक्त फिसलन होने से बालाजी दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं व स्थानीय आमजन को आवामगन में परेशानी हो रही है। सडक़ पर फिसलन होने से अब तक कई श्रद्धालु व राहगीर गिरकर चोटिल हो चुके हैं।
इस मार्ग पर लोगों का चलना दूभर हो गया है। बारिश में यहां मुख्य मार्ग पर पानी का जमाव हो जाता है। नई सीवर लाइन भी गंदगी से पटती जा रही है। बालाजी मंदिर के पास सडक़ पर पानी के भराव को रोकने के लिए सरकार ने सीवर लाइन डलवाकर करोड़ों रुपए का बजट खपा दिया। इसके बाद भी श्रद्धालुओं को कीचड़ एवं दूषित पानी से निजात नहीं मिल पाई है। मुख्य मार्ग से पोस्ट आफिस के समीप तक बालाजी के दर्शनार्थियों को कीचड़ युक्त पानी से होकर निकला पड़ रहा है।
लोगों का कहना है कि मंदिर के सामने बनाए गए नाले की ऊंचाई सडक़ के लेवल से अधिक है। ऐसे में बारिश का पानी सडक़ पर जमा हो जाता है। वहीं नाले के बीच में कई जगह पर लगी लोहे की ग्रिल से बने जाल मे बारिश का पानी नाले में प्रवेश नहीं कर पाता। यह पानी सडक़ो पर भरकर कीचड़ एवं दूषित हो जाता है। इससे श्रद्वालुओ की आस्था पर ठेस पहुंच रही है।
कछुआ चाल से हो रहा निर्माण कार्य
बालाजी बायपास से बालाजी मंदिर तक सीसी सडक़ निर्माण का कार्य चल रहा है। बालाजी मंदिर के आगे सडक़ का कार्य धीमी गति से होने के कारण देश के कोने कोने से आने वाले श्रद्धालु व ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस मार्ग पर ठेकेदार द्वारा मंदिर के पास थोड़ा सा टुकड़ा सडक़ का बनाया लेकिन कार्य को बीच में ही बंद कर दिया है।
बायपास की तरफ धीमी गति से काम चालू कर रखा है। बालाजी मंदिर के समीप सडक़ का काम अधूरा होने के कारण होली के महोत्सव में आने वाले हजारों श्रद्धालुओ को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं विभागीय अधिकारी धीमी गति से चल रहे कार्य को लेकर अनजान बने हुए हैं। ठेकेदार द्वारा करीब एक माह पूर्व यहां सडक़ के किनारे खुदाई की गई, लेकिन सीसी डालने का कार्य अभी तक नहीं हुआ। ऐसे में इस मार्ग से आने वाले श्रद्धालु व आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
श्रद्धालु व ग्रामीणों द्वारा बालाजी मंदिर के आगे सडक़ निर्माण शीघ्र करवाने की मांग की। होली महोत्सव में हजारों श्रद्धालु का बालाजी धाम में आने का सिलसिला जारी हो गया है।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned