scriptसर्दी में भी पेयजल संकट, बांदीकुई में सुधर नहीं रहे हालात | Drinking water crisis even in winter, situation is not improving in Ba | Patrika News

सर्दी में भी पेयजल संकट, बांदीकुई में सुधर नहीं रहे हालात

locationदौसाPublished: Dec 08, 2021 11:46:25 am

Submitted by:

Rajendra Jain

आठ दिन में नलों में आ रहा पानी वो भी खारा

सर्दी में भी पेयजल संकट, बांदीकुई में सुधर नहीं रहे हालात

बांदीकुई. कैंपर के माध्यम से पेयजल सप्लाई करते निजी वाटर सप्लायर।

दौसा/बांदीकुई. वैसे तो पेयजल संकट के हालात अब तक गर्मियों में देखने को मिलते हैं, लेकिन बांदीकुई शहर में सर्दियों में भी पानी को लेकर त्राहि- त्राहि मची हुआ है। पेयजल को लेकर कस्बे में हालात इतने बिगड़े हुए हैं कि आठ दिनों में एक बार महज बीस से तीस मिनट नलों में पानी आता है, वो भी खारे पानी की सप्लाई होती हैं। इसको पीने में उपयोगलेना मुश्किल हैं। इसको लेकर कस्बे के लोग जलदाय विभाग व पालिका प्रशासन को कोसते नजर आते हैं।
कैंपर मंगवाकर बुझा रहे प्यास शहर की पेयजल सप्लाई गड़बड़ाने से लोग परेशान हैं। रोजाना पानी की सप्लाई नहीं होने और नलों में खारा पानी आने से लोग मजबूरन कैंपर का पानी मंगवाकर प्यास बुझाने को मजबूर हैं। इससे लोगों पर दोहरी मार पड़ रही हैं। एक ओर जहां लोग पानी के बिल भी भर रहे हैं, वहीं पानी के कैंपरों पर खर्चा करना पड़ रहा है। नहाने और दैनिक उपयोग के लिए लोग महंगे दामों में टैंकरों से भी पानी डलवा रहे हैं।
जरूरत 68 लाख लीटर की, सप्लाई हो रहा महज 14 लाख लीटर पानी
कस्बे में रोजाना 68 लाख लीटर पानी की जरूरत है, लेकिन वर्तमानमें महज 14 लाख लीटर पानी ही सप्लाई हो रहा हैं। यह पानी भी खारा मिल रहा हैं। दरअसल जलदाय विभाग के बाणगंगा और सांवा नदी के ट्यूबवैलों का स्तर लगातार गिरता जा रहा हैं। यदि जल्द ही पानी को लेकर जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो आगामी दिनों में हालात और भी बिगड़ सकते हैं।
सड़क ना नाली, लोगों का हाल-बेहाल
दौसा. शहर के आगरा रोड बायपास स्थित राम नगर कॉलोनी में सड़क व पानी निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से हाल-बेहाल है। स्थानीय निवासी रिंकू मीरवाल, रवि गोडीवाल ने बताया कि एनएच-२१ से जुड़ा कॉलोनी का मुख्य रास्ता क्षतिग्रस्त है।
कीचड़ जमा रहता है। इस रास्ते से कई कॉलोनियां जुड़ी हुई है। सैकड़ों लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है, लेकिन नगर परिषद ध्यान नहीं दे रही। रविन्द्र, अमित, कुलदीप, रामराज, जितेन्द्र आदि ने बताया कि रात के समय रास्ते में कई बार दुर्घटना भी हो चुकी है। बरसात के दिनों में मार्ग से गुजरना मुश्किल हो जाता है।
उन्हें यहां रहते करीब दो दशक हो गए, लेकिन अभी तक सड़क व नाली निर्माण नहीं हुआ है। लोगों ने प्रशासन से शीघ्र कॉलोनी की दशा सुधारने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो