दवा के साथ दुआ ही सहारा - नरेशपुरी

कोरोना से मुक्ति के लिए सीताराम मंदिर में हवन ...

By: Rajendra Jain

Published: 12 May 2020, 10:43 PM IST

मेहंदीपुर बालाजी.
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सरकार व प्रशासन कानून व दवा के सहारे महामारी से निजात दिलाने के लिए प्रयत्नशील है, वहीं धर्म गुरू वैदिक विधि एवं आध्यात्म के सहारे दवा के साथ दुआ मांग कर कोरोना से मुक्ति का जतन कर रहे हैं। इसी क्रम में कोरोना वायरस से निजात के लिए श्रीसीतारामजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेशपुरी के सानिध्य में कस्बे के सीताराम मंदिर में गत 9 मई से सुन्दरकाण्ड हवन एवं 51 सौ रामरक्षा स्त्रोत का पाठ किया जा रहा है। ट्रस्ट अध्यक्ष नरेशपुरी ने बताया कि जैसे विज्ञान मरीज को दवा के माध्यम से ठीक करती है। उसी प्रकार हमारे वेद पुराणों में विकट समस्या से मुक्ति के लिए हवन यज्ञ व आध्यात्म का भी विशेष महत्व है। इसी के चलते कोरोना महामारी से बचाव के लिए मंदिर में हवन, सुन्दरकाण्ड और रामरक्षा स्त्रोत का विधि विधान से आयोजन किया जा रहा है। इन्होंने कोरोना वायरस से लड़ रहे डॉक्टर, पैरामैडिकल स्टाफ, नर्सिंग कर्मी, पुलिस प्रशासन, सफाई कर्मी, मीडियाकर्मियों के बेहतर स्वास्थ्य की भगवान से प्रतिदिन प्रार्थना की जा रही है।

मंदिर के कार्मियों को सेनेटाइज करने के बाद ही पूजा अर्चना के लिए प्रवेश दिया जा रहा है। जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। मंदिर में पूजा पाठ आम दिनों की भांति होता है, लेकिन श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। इसके लिए मंदिर के कपाट बंद रखे जा रहे हैं। गौरतलब है कि सीताराम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेशपुरी महाराज दौसा और करौली जिले में बड़ी मात्रा में जरूरतमंद लोगों को खाद्य सामग्री वितरण कर चुके हैं। जिससे जरूरतमंद लोगों को राहत मिली है। प्रशासन के लोगों ने भी सीताराम मंदिर ट्रस्ट द्वारा लॉकङाऊन के दौर में की गई पहल की सराहना की।

राहगीरों को ग्रामीण बांट रहे खाद्य सामग्री
मेहंदीपुर बालाजी.
दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा के पेट्रोल पंप पर गत पांच दिन से आस-पास के गांवों के लोगों और युवाओं के सहयोग से राहगीरों और जरूरतमंद लोगों को खाना वितरण किया जा रहा है। इसमें राहगीरों को रोजाना सब्जी-पूरी छाछ, चाय-बिस्किट नमकीन एवं पानी की बोतलें दी जा रही है। इससे सडक़ पर पैदल चल रहे राहगीरों और जरूरतमंद लोगों को राहत मिल रही है। रमन मीना सीमला ने बताया कि पैदल जा रहे राहगीरों के अलावा मेहंदीपुर बालाजी में भी खाने का वितरण किया गया।


Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned