scriptबिजली हर घर योजना को नहीं मिल रही गति | Electricity does not get the speed of every house plan | Patrika News

बिजली हर घर योजना को नहीं मिल रही गति

locationदौसाPublished: Aug 06, 2018 08:07:31 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

www.patrika.com/rajasthan-news

bijli bhawan

बिजली हर घर योजना को नहीं मिल रही गति

बांदीकुई. सरकार की ओर से प्रत्येक घर को रोशनी से जगमगा करने के लिए प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) कागजों मेें ही सिमटती दिखाई दे रही है। पात्र लोगों को योजना का समुचित लाभ नहीं मिल रहा। बिजली कनेक्शन नहीं मिलने से चयनित लोग किराया-भाड़ा खर्च कभी निगम कार्यालय तो कभी दौसा कार्यालय के चक्कर काटने को मजबूर हैं, लेकिन किसी की ओर से भी उपभोक्ताओं को संतोषप्रद जवाब नहीं देने से मायूसी हाथ लग रही है।

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 11 अक्टूबर 2017 को शुरू की गई। इसके तहत वर्ष 2011 में हुई सामाजिक, आर्थिक एवं जनजाति जनगणना के तहत हुए सर्वे के अनुसार परिवारों का चिह्निकरण किया गया। निगम के मुताबिक ऐसे कुल 1421 अविधुतिकृत आवासों को चिह्नित किए गए। इसमें से निगम की ओर से 550 लोगों को डिमाण्ड नोटिस भी जारी कर दिया गया।
डीएन जारी होने के बाद उक्त उपभोक्ताओं की ओर से राशि भी जमा करा दी गई, लेकिन अभी तक एक भी उपभोक्ता के घर बिजली कनेक्शन नहीं होने से अंधेरे में ही रात गुजारनी पड़ रही है। जबकि 871 लोगों के तो डिमाण्ड नोटिस तक जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में अब उपभोक्ताओं की आस टूटती दिखाई दे रही है। जबकि इस योजना में 240 लोग तो बीपीएल में चयनित हैं।

ये है योजना


सौभाग्य एवं पं.दीनदयाल उपाध्याय ग्राम Óयोति योजना के तहत ऐसे घरेलू आवास जो कि स्थापित विद्युत तंत्र से सर्विस लाइन द्वारा विद्युतिकृत किए जा सकते हैं। ऐसे लोगों के घरों पर बिजली कनेक्शन जारी कर रोशनी की समुचित व्यवस्था करना है। इसके लिए 500 रुपए में कनेक्शन जारी किए जाएंगे। जबकि दूर एवं दुर्गम क्षेत्रों में स्थित आवासों के लिए बैट्री बैक व 200 से 300 डब्ल्यूपी का सोलर पॉवर पैक लगाया जाना प्रस्तावित है, लेकिन अभी तक योजना को गति नहीं मिल पाई है।

ग्राम Óयोति योजना की भी कुछवा चाल: बिजली निगम के अनुसार पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम Óयोति योजना के तहत वर्ष 2016 में 550 लोगों ने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। इसमें 250 लोगों के तो बिजली कनेक्शन जारी कर दिए गए, लेकिन अभी तक 300 उपभोक्ताओं को भी बिजली कनेक्शन का इंतजार है।

विद्युत निगम की ओर से जो टैपिंग कनेक्शन (विद्युत खंभे से मीटर तक केबल डालने) वाले कनेक्शन जारी किए जाएंगे। इसके लिए केबल सहित अन्य सामान की मांग की गई है। इसके लिए अधिशासी अभियंता दीनदयाल उपाध्याय ग्राम Óयोति योजना विंग के जरिए कार्य कराया जाएगा। एक कंपनी को कार्य आदेश दिए हैं। शीघ्र बिजली कनेक्शन जारी करने के लिए डीडीयूजीजेवाई विंग को पत्र लिखकर वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया है।
डीपी गुप्ता, सहायक अभियंता बांदीकुई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो