scriptगड़बड़ाई शहर की बिजली सप्लाई, लोग परेशान | Electricity supply of the Bandikui city disturbed | Patrika News

गड़बड़ाई शहर की बिजली सप्लाई, लोग परेशान

locationदौसाPublished: Sep 12, 2019 08:17:40 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Electricity supply of the Bandikui city disturbed: चिकित्सालय में मरीज तो बाजार में व्यापार प्रभावित

ग्रामीण बिजली फीडरों का उड़ा फ्यूज,अंधेरे में डूबे गांव

ग्रामीण बिजली फीडरों का उड़ा फ्यूज,अंधेरे में डूबे गांव

बांदीकुई. इन दिनों आधे शहर की बिजली सप्लाई पूरी तरह गड़बड़ाई हुई है। इससे लोगों का गर्मी में हाल-बेहाल होने के साथ ही उद्योग धंधे भी प्रभावित होने लगे हैं। Óयादा स्थिति शहर के प्रथम फीडर की बिगड़ी हुई है। ट्रिपिंग एवं फाल्ट के नाम पर बिजली की कटौती की जा रही है।
Electricity supply of the Bandikui city disturbed


शहर के प्रथम फीडर में बडिय़ाल रोड, अस्पताल रोड, गल्र्स स्कूल रोड, मातामाई, श्मशानघाट, हाई स्कूल रोड, झील की ढाणी, मंत्री कॉलोनी, सिकंदरा रोड, पामाड़ी, राजाराम की गली एवं ग्रामीण क्षेत्र से भाण्डेड़ा व पामाड़ी गांव आदि हैं। इस फीडर से करीब साढ़े छह हजार उपभोक्ता जुड़े हुए हैं एवं 97 ट्रांसफॉर्मर लगे हैं, लेकिन यदि भाण्डेड़ा या पामाड़ी गांव में कोई फाल्ट आता है तो शहर की बिजली गुल हो जाती है। एक बार फाल्ट आने पर आधा से एक घण्टे तक बिजली सप्लाई बंद रहती है। बार-बार ट्रिपिंग के नाम पर बिजली गुल हो जाती है। ऐसे में चिकित्सालय में मरीज पसीजते दिखाई देते हैं।

व्यापारियों का कहना है कि प्रतिदिन 3 से 4 घण्टे बिजली ट्रिपिंग के नाम पर कटौती होती है। इसमें मशीनों को चलाने के कुछ ही देर बाद फिर बिजली चली जाती है। इसका असर उद्योग धंधों पर भी होने लगा है। कई बार तो कई घण्टों तक मजदूर ठाले बैठकर लौट जाते हैं। ऐसे में यदि भाण्डेड़ा एवं पामाड़ी गांव को अन्य जीएसएस से जोड़ दिया जाए तो समस्या का स्थाई समाधान हो सकता है।

खास बात यह है कि हाल ही में निगम की ओर से करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च कर श्यालावास में जीएसएस का निर्माण कर बिजली सप्लाई चालू कर दी गई, लेकिन जीएसएस में तकनीकी खामियां होने के कारण शहर का तृतीय फीडर चालू नहीं किया गया है। मात्र इस जीएसएस से प्रतापपुरा, भोजवाड़ा, श्यामसिंहपुरा, कोलवा, कृष्णा नगर एवं सत्य नगर को ही जोड़ा हुआ है। इस जीएसएस से ही सप्लाई को सुचारू बनाए रखने के लिए शहर में प्रमुख 8 स्थानों पर पॉवर ट्रांसफॉर्मर भी स्थापित किए गए, लेकिन खर्च किए गए इस बजट का उपभोक्ताओं को कोई लाभ मिलता दिखाई नहीं दे रहा है।

सहायक अभियंता गुलाबप्रसाद का कहना है कि पामाड़ी एवं भाण्डेड़ा को अलग जीएसएस से जोड़ा जाएगा। श्यालावास ब्रेकर को दुरुस्त कराए जाने के लिए प्रयासरत हैं। अस्पताल रोड पर अलग से जीओ लगाया जाएगा। इससे बिजली सप्लाई निर्बाध हो सकेगी। (ग्रामीण)
Electricity supply of the Bandikui city disturbed

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो