scriptगुरुजी बनने के लिए दी परीक्षा | Examinations to be a teacher | Patrika News

गुरुजी बनने के लिए दी परीक्षा

locationदौसाPublished: May 14, 2018 09:17:28 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

बीएड प्रवेश परीक्षा शांति पूर्ण संपन्न, 10 हजार 517 ने दी परीक्षा

pre bed exam
दौसा. महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित बीएड प्रवेश एवं चारवर्षीय बीएड प्रवेश (इंटीग्रेटेड कोर्ष) परीक्षा शांति पूर्ण सम्पन्न हुई। इसमें परीक्षार्थियों की 94.57 उपस्थिति रही। परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर राजवीर चौधरी ने बताया कि रविवार को 2 से 5 बजे तक आयोजित बीएड प्रवेश परीक्षा में 10 हजार 517 परीक्षार्थियों ने भाग्य आजमाया।
परीक्षा में नकल रोकथाम के लिए उडऩदस्ते की ८ टीमों का गठन किया गया था। इसमें चार विश्वविद्यालय की एवं चार जिला प्रशासन की तरफ से लगाई गई थी। सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस का जाप्ता तैनात रहा।

परीक्षा के जिला समन्वयक डॉ. सतिश सिंहल ने बताया कि जिला मुख्यालय पर आयोजित परीक्षा के लिए ३० परीक्षा केंद्र बनाए गए। परीक्षा में ११ हजार १२० परीक्षार्थी पंजिकृत थे। इसमें ६०३ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहकर १० हजार ५१७ ने परीक्षा दी। पीटीईटी के ७८९८ व चार वर्षीय बीएड कोर्स के २६१९ परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

पहचान पत्र के लिए भटकते रहे परीक्षार्थी
परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए प्रवेश पत्र के साथ फोटो युक्त पहचान पत्र अनिवार्य होने के कारण कई परीक्षार्थी आईडी साथ नहीं लाए। ऐसे में कई परीक्षार्थी प्रवेश के लिए भटकते रहे। बाद में परिजनों को फोन कर पहचान पत्र मंगवाए।

मोबाइल जमा नहीं होने से हुए परेशान


कई परीक्षार्थी शहरों, कस्बों व गांवों से आने की वजह से सुबह जल्दी ही घर से निकल गए। ऐसे में घरवालों को सूचना देने के लिए मोबाइल भी साथ ले आए, लेकिन मोबाइल परीक्षा केंद्र पर जमा नहीं होने व रविवार के चलते बाजार बंद होने से उन्हे मोबाइल जमा कराने के लिए काफी भटकना पड़ा। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश के लिए लम्बी कतार लग जाने से परीक्षार्थियों को काफी देर तक धूप में तपना पड़ा।

परीक्षा के बाद रोड जाम
परीक्षा समाप्त होते ही शहर के लालसोट रोड व आगरा रोड पर जाम के हालत बन गए। शहर की सड़को पर एक साथ यातायात का दबाव बढ़ जाने से रोड जाम हो गए। इससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो