scriptट्रस्ट के कार्य अनुकरणीय-चतुर्वेदी | exemplary act of turst | Patrika News

ट्रस्ट के कार्य अनुकरणीय-चतुर्वेदी

locationदौसाPublished: Oct 16, 2016 12:09:00 pm

Submitted by:

gaurav khandelwal

मेहंदीपुरबालाजी श्रीबालाजी महाराज घाटा मेहंदीपुर ट्रस्ट की ओर से शनिवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी के मुख्य आतिथ्य में प्रतिभावान छात्राओं का सम्मान व गणवेश वितरण समारोह आयोजित किया गया।

exemplary act of turst

exemplary act of turst

मेहंदीपुरबालाजी श्रीबालाजी महाराज घाटा मेहंदीपुर ट्रस्ट की ओर से शनिवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी के मुख्य आतिथ्य में प्रतिभावान छात्राओं का सम्मान व गणवेश वितरण समारोह आयोजित किया गया। 

इसमें मुख्य अतिथि ने कहा कि महंत किशोरपुरी के सान्निध्य में ट्रस्ट द्वारा समाज के पिछड़े तबके के उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियां सराहनीय प्रयास है।
 ट्रस्ट की इन गतिविधियों से गरीब लोगों को राहत मिलने के साथ ही समाजिक क्षेत्र में भी सकारात्मक कार्यों को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट द्वारा जनसेवा के लिए अस्पताल व दिव्यांग आश्रम, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई दशकों से प्राथमिक से लेकर पीजी कॉलेज, संस्कृत महाविद्यालय व तकनीकी महाविद्यालय का नि:शुल्क संचालन करना अनुकरणीय कार्य है।
मंत्री ने महंत किशोरपुरी को त्रिशूल भेंट कर आशीर्वाद लिया। समारोह में महंत किशोरपुरी व मंत्री चतुर्वेदी ने दौसा व करौली जिलों से राज्य व जिला स्तरीय वरीयता सूची में स्थान प्राप्त करने वाली 80 छात्राओं को बालाजी का लॉकिट, स्मृति चिन्ह व गणवेश तथा 1800 जरूरतमंद बालिकाओं को गणवेश वितरित की। नरेशपुरी ने बालाजी मंदिर ट्रस्ट की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। 
उल्लेखनीय है कि मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिक स्कूल से लेकर पीजी तक कॉलेज तथा संस्कृत शिक्षा के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए अलग से महंत किशोरपुरी संस्कृत महाविद्यालय का संचालन किया जा रहा है। 
इन संस्थानों में अध्ययनरत बालिकाओं को ट्रस्ट द्वारा पढ़ाई के साथ ही पाठ्य-पुस्तक, गणवेश, भोजन व आवास की नि:शुल्क सुविधा मुहैया कराई जाती है। 

 जनकल्याण के लिए 52 पंडितों द्वारा कई दशक से अखण्ड यज्ञ तथा गत 16 वर्षों से 9 जिलों के स्कूली विद्यार्थियों को प्रसाद भी वितरित किया जा रहा है। 
चिकित्सा के क्षेत्र में महंत किशोरपुरी अस्पताल का नि:शुल्क संचालन किया जा रहा है। ट्रस्ट की ओर से आगामी दिनों में 20 हजार जरूरतमंद स्कूली बालिकाओं को 6 चरणों में गणवेश वितरित की जाएगी।
करते रहेंगे समाज उत्थान के कार्य

समारोह में सिद्धपीठ के महंत किशोरपुरी ने कहा कि स्थापना से आज तक ट्रस्ट द्वारा गरीब व वंचित वर्ग के उत्थान के लिए सामाजिक, धार्मिक व शैक्षिक गतिविधियों का कई दशकों से नि:शुल्क संचालन किया जा रहा है।
 इससे बड़ी तादात में लोग लाभान्वित हुए हैं तथा शिक्षा के प्रति समाज में जागृति आई है। महंत ने कहा किं बालाजी महाराज के आशीर्वाद से भविष्य में भी समाजोत्थान के कार्य किए जाते रहेंगे।
 करौली जिला कलक्टर मनोज शर्मा ने कहा कि बालाजी ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा शिक्षा को बढ़ावा देने सहित समाज सेवा के कार्य सभी के लिए अनुकरणीय हैं। इनसें सभी को प्रेरणा लेकर इस दिशा में कार्य करना चाहिए।
 समारोह में विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री उमाशंकर, दौसा अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाशचंद शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष सत्यनारायण शाहरा, महामंत्री रामविलास मरियाडा, आलोक जैन, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमवती शर्मा, मंदिर ट्रस्ट पदाधिकारी लक्ष्मीकांत गुप्ता, उपखण्ड अधिकारी रतनलाल योगी, मानपुर वृत्ताधिकारी पूनमचंद विश्नोई, कार्यवाहक थाना प्रभारी ललिता शर्मा आदि मौजूद थे।
 मंच संचालन प्रो. जे. पी. गुर्जर ने किया। इससे पूर्व भाजयुमो के शौर्य जैमन, जान सिंघल व शुभम जैमन के नेतृत्व में युवाओं ने मंत्री चतुर्वेदी का स्वागत भी किया। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो