scriptसहुलियत….अब मरीज घर बैठे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन | Facility .... Now patients will be able to register at home | Patrika News

सहुलियत….अब मरीज घर बैठे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

locationदौसाPublished: Feb 19, 2020 10:37:30 am

Submitted by:

Rajendra Jain

कतार में नहीं रहना पड़ेगा खड़ा, डिस्प्ले बोर्ड पर दिखती रहेगी स्थिति

सहुलियत....अब मरीज घर बैठे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

सहुलियत….अब मरीज घर बैठे करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

दौसा. जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब पर्ची बनवाने के लिए काउंटर व चिकित्सक के चैम्बर के आगे कतार में खड़ा रह कर अपनी बारी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत मरीज पहले ही अपने मोबाइल से घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे और अस्पताल परिसर में लगे डिस्प्ले बोर्ड में देखकर वे अपनी बारी की स्थिति पर नजर रख सकेंगें। इससे चिकित्सकों के कक्षों के आगे भीड़ भी नहीं लगेगी और मरीजों को सभी सुविधा मिल सकेगी।
उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में औसतन करीब 1200-1300 मरीजों का आउटडोर रहता है। मरीजों को इलाज कराने से पहले पर्ची बनवाने के लिए घंटों कतार में खड़े रह कर इंतजार करना पड़ता है। इसके बाद चिकित्सक के यहां कतार में बारी का इंतजार रहता है।
एप करना होगा डाउनलोड
अस्पताल सूत्रों के अनुसार मरीजों को चिकित्सकों से मिलने के लिए मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए मोबाइल पर आईएचएमएस एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद मरीज को अपने मोबाइल में रजिस्ट्रेशन के लिए ओटीपी आएगा। ओटीपी नम्बर मोबाइल में एन्टर करने के बाद मरीज के पास टोकन नम्बर का मैसेज आएगा। टोकन नम्बर को अस्पताल परिसर में बने काउंटर पर दिखाना होगा। यहां काउंटर पर बैठा चिकित्साकर्मी टोकन नम्बर डाल कर तुरंत पर्ची बना देगा। इसमें वह मरीज से नाम, पिता का नाम, गांव का नाम आदि पूछने में समय खराब नहीं करेगा।
डिस्पले बोर्ड की स्क्रीन पर दिखती रहेगी स्थिति
जिला अस्पताल के प्रबंधक राजकुमार शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल में कई जगह डिस्प्ले बोर्ड लगाए हैं। इसमें मरीजों के नाम, टोकन नम्बर आदि का बार-बार अपडेट आता रहेगा। मरीज अस्पताल परिसर में बोर्डपर अपना नम्बर देखकर चिकित्सक के पास पहुंच जाएगा।
ई-मित्र से भी मिलने लगेंगी पर्चियां
मरीजों के लिए अभी तो यह सुविधा मोबाइल में ही है, लेकिन कुछ दिनों बाद उनको पर्ची बनवाने के लिए काउंटर पर भी नहीं आना पड़ेगा। मरीज अपना रजिस्ट्रेशन करा कर पर्ची ई-मित्र से प्राप्त कर तय समय पर जिला अस्पताल पहुंच जाएंगे। इसके बाद वे अस्पताल में लगे डिस्प्ले बोर्डपर अपनी बारी का इंतजार कर सकेंगे। ज्योंही उनका नम्बर आया और चिकित्सक को दिखाकर अपने घर लौट जाएंगे। इसी प्रकार जांच कराने वाले मरीजों की स्थिति भी मोबाइल पर ही दिखाई दे जाएगी।
मरीजों का समय बचेगा
मरीजों को एप डाउनलोड करने से उनको यहां पर्ची बनाने एवं चिकित्सक के चैम्बर के आगे कतार में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। शीघ्र ही यह सुविधा जिला अस्पताल में शुरू होने वाली है।
डॉ. सीएल मीना, पीएमओ जिला अस्पताल दौसा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो