script

दो जून की रोटी को मोहताज कमलेशी का परिवार

locationदौसाPublished: May 22, 2019 02:37:52 pm

Submitted by:

Rajendra Jain

चार बच्चों का लालन-पालन हुआ मुश्किल
 

दो जून की रोटी को मोहताज कमलेशी का परिवार

दो जून की रोटी को मोहताज कमलेशी का परिवार

भाण्डारेज .

सरकार की ओर से भले ही जरुरतमंद लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हो, लेकिन इसके बावजूद कई परिवार दो जून की रोटी तक के लिए मोहताज है। कुछ यही व्यथा है जिले के भाण्डारेज कस्बे की पटवार वाली ढाणी के कमलेशी के परिवार की।
जानकारी के अनुसार पटवारी वाली ढाणी निवासी कालूराम सैनी की पांच साल पहले दमा व टीबी की बिमारी के चलते मौत हो गई थी। उसके तीन बच्ची व दो बच्चे है। इसमें से एक बच्ची की शादी तो पिता के मौजूद रहने के दौरान हो गई थी, लेकिन उसकी मौत के बाद परिवार पर दुखों का पहाड टूट पडा। ऐसे में मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण करने वाली उसकी पत्नी कमलेशीदेवी भी बिमार रहती हैं एवं नित्य कार्य भी करने में कई बार असहाय हो जाती है। परिवार के बच्चों व कमलेशीदेवी ने बताया कि पडौसियों व रिश्तेदारों की मदद से मुश्किल से दो जून की रोटी का जुगाड़ हो पाता है। कई बार तो भूखा तक सोना पड़ता है। बच्चों ने बताया कि पाच साल पहले पापा ने दो कमरे बनाए थे। उनके खिड़की दरवाजे तो दूर प्लास्टर तक नहीं करवा पाए हैं एवं नीचे की छत भी कच्ची ही पड़ी है। पड़ोसी जीतू सैनी ने बताया कि ढाणी के लोगों द्वारा मदद की जाती हैं, लेकिन परिवार के गुजर बसर के लिए सरकारी येाजनाओं का भी लाभ मिलना चाहिए। जो कि गत पांच साल से नही मिल पा रहा हैं। दो साल तो बच्चों को पालनहार योजना का लाभ मिला था, लेकिन एक साल से वह भी नहीं मिल पा रहा हैं। दूसरी ओर असहाय परिवार का नाम बीपीएल में भी नही हैं। जबकि जिले में हजारों लोग बीपीएल योजना से जुड़े हुए हैं, लेकिन जरुरतमन्द लोगो का बीपीएल में नाम नहीं होना भी इस व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा रहा है।

शारीरिक शिक्षकों ने जताई नाराजगी
बांदीकुई. शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ की बैठक मंगलवार को बसवा रोड स्थित गोपाल बगीची भक्ति आश्रम में आयोजित हुई।
इसमें प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष गोपाल गुरु ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शारीरिक शिक्षकों के साथ पदोन्नति में सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं एवं 12वीं में शारीरिक शिक्षा को अनिवार्य विषय के रूप में शामिल किया जाए। इस दौरान उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 120 छात्रों की शर्त को समाप्त करने, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तृतीय श्रेणी, माध्यमिक में द्वितीय श्रेणी एंव उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रथम श्रेणी के शारीरिक शिक्षक नियुक्त किए जाने आदि मांग भी उठी।
बैठक में ब्लॉक मंत्री सुनील शर्मा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश पंचोली, सुरेश व्यास, रामधन मीणा, अशोक शर्मा, हेमंत मथुरिया, राजेश शर्मा, बृजनंदन पीलवाल, हरिमोहन शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। (नि.सं.)
राणा सांगा का पार्क का होगा निर्माण
बसवा. कस्बे में जयपुर-दिल्ली रेल लाइन पर राणा सांगा के चबूतरे के पास पड़ी खाली जमीन पर एक माह बाद राणा सांगा पार्क के निर्माण का कार्य चालू होगा। मंगलवार को एकलिंगजी ट्रस्ट मेवाड़ के इंजीनियर राजेन्द्र हाड़ा व कैलाश माली ने आकर चबूतरे को देखा। खाली जमीन की नाप-तोल की।
मौके पर ही पार्क का नक्शा बनाकर लोगों को दिखाया। लोगों से कहा कि एक माह बाद पार्क के निर्माण का कार्य चालू कर दिया जाएगा। पहले चरण में पूरी जमीन की चारदीवारी, गार्ड रूम व एक बोरिंग की जाएगी। खाली पड़ी जमीन का चार फीट भरत कराया जाएगा। दूसरे चरण में आगे अन्य कार्य किए जाएंगे। कस्बे में राजपूत समाज व अन्य समाज के लोगों ने इंजीनियरों का स्वागत किया। इस मौके पर शक्तिसिंह राजावत, प्रतापसिंह राजावत, राजेन्द्र रामगुणी, संपत सिंह, जयसिंह राजपूत, रामकरण सैनी, श्यामसुन्दर व्यास, राधाकिशन मीणा, बनवारी सैनी, जितेन्द्र नारद आदि मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो