scriptनेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर हैकिंग का साया, अब नए सिरे से पंजीकरण | Fear of hacking on National scholarship portal | Patrika News

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर हैकिंग का साया, अब नए सिरे से पंजीकरण

locationदौसाPublished: Oct 16, 2019 08:23:20 am

Submitted by:

gaurav khandelwal

Fear of hacking on National scholarship portal: नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल : 2400 शिक्षण संस्थाओं में से मात्र 300 ने कराया पंजीकरण, संस्थाओं की मेल आई-डी व मोबाइल नंबर निष्क्रिय

हैकिंग का डर, अब नए सिरे से पंजीकरण

हैकिंग का डर, अब नए सिरे से पंजीकरण

गौरव कुमार खण्डेलवाल

दौसा. नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर हैकिंग से अब फिर से सभी संस्थाओं के पंजीकरण किए जा रहे हैं। इन दिनों अल्पसंख्यक विभाग की ओर से देय मेरिट कम मिन्स स्कॉलरशिप व पोस्ट व प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवेदन ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। पूर्व में पंजीकृत संस्थाओं ने जब आवेदन के लिए पोर्टल खोला तो उन्हें पता लगा कि उनका ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबर निष्क्रिय कर दिए गए हैं तथा फिर से पंजीकरण कराने के लिए निर्देश प्रदर्शित हो रहे हैं।
Fear of hacking on National scholarship portal

इस पर संस्था संचालकों ने जब विभाग में सम्पर्क किया तो पता लगा कि सरकार ने सभी पंजीकरण डी-एक्टिव कर दिए हैं। अब उन्हें प्रक्रिया से फिर पंजीकरण कराना होगा। सूत्रों ने बताया कि पूरे देश में ही नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर हैकिंग की समस्या आ रही थी। इससे बचने के लिए सरकार अब पुन: पंजीकरण कर संस्थाओं को सत्यापित कर रही है, ताकि पात्र लोग ही छात्रवृत्ति के आवेदन कर सकें। साथ ही छात्रवृत्ति की प्रक्रिया भी तेजी से पूरी हो जाए।

इस तरह हो रही थी गड़बड़


पोर्टल पर हैकर्सकिसी भी संस्था की आईडी से फर्जी छात्रों के आवेदन भर देते थे। हैकर्स इतने मास्टरमाइंड थे कि संस्था के निर्धारित मोबाइल नंबर पर आने वाली ओटीपी को भी हैक कर लेते थे। दौसा में भी इस तरह का एक मामला सामने आया था। एक इंजीनियरिंग कॉलेज से विभाग के पास 52 आवेदन आ गए। इससे अल्पसंख्यक विभाग को आशंका हो गई कि इनती संख्या में अल्पसंख्यक छात्र एक कॉलेज में कैसे हो सकते हैं।
कॉलेज में बात की गई तो पता लगा कि यहां से मात्र 1 अल्पसंख्यक छात्र का ही आवेदन किया गया है। इस पर जब उच्च स्तर पर शिकायत की गईतो पता लगा कि यह हैकर्स की गड़बड़ी है। इस तरह के मामलों को देखते हुए पूरे पोर्टल पर ही पंजीकृत संस्थाओं के पंजीकरण फिर से करने का निर्णय किया गया।

अब इस तरह पंजीकरण


शिक्षण संस्था द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर लॉग-इन करने के बाद होमपेज पर प्रदर्शित अनुसार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद रेफरेंस आईडी मिलेगी तथा फॉर्म का प्रिंट निकालकर प्रमाणित कर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को जमा कराना होगा। जिला नोडल अधिकारी द्वारा सत्यापन के बाद शिक्षण संस्था को पोर्टल पर एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

मात्र 300 ही पंजीकृत


मेरिट कम मिन्स स्कॉलरशिप व पोस्ट व प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है, लेकिन अभी तक करीब 300 संस्थाओं ने ही पुन: पंजीकरण कराकर आवेदन किया है। खास बात यह हैकि पूर्व के पंजीकरण निष्क्रिय करने से पहले 2400 संस्थाएं पंजीकृत थी। अब संस्थाओं की संख्या अचानक कम होने से सवाल उठने लगे हैं। हालांकि अधिकारियों की माने तो अल्पसंख्यक विभाग के अलावा अन्य विभागों की योजनाओं के आवेदन जब भरे जाएंगे तो संस्थाओं का पंजीकरण भी बढ़ेगा।
ये हैं छात्रवृत्तियां


पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए राजकीय व गैर राजकीय मान्यता प्राप्त संस्था के कक्षा 11,12, एकवर्षीय पॉलीटेक्निक डिप्लोमा, आईटीआई, बीएसटीसी, जीएनएम, बीएड, एमएड, एएनएम, स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के विद्यार्थीआवेदन कर सकते हैं। पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं मेरिट कम मिन्स स्कॉलरशिप के लिए तकनीकी व व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थीपात्र होते हैं तथा आय सीमा 2.50 लाख निर्धारित हैं।
इसी तरह प्री. मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए कक्षा 10 तक के विद्यार्थीपात्र होते हैं। डीईओ माध्यमिक कार्यालय के प्रभारी अरविंद शर्मा ने बताया कि पूर्व में इसके आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर थी, जिसे भी अब 31 अक्टूबर कर दिया गया है।
इनका कहना है…

किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए पोर्टल पर संस्थाओं को पुन: पंजीकरण किया जा रहा है। संस्थाओं को बार-बार अवगत कराकर पंजीकरण के लिए प्रेरित किया गया है। छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। संस्था स्तर पर 15 नवम्बर तक तथा जिला स्तर पर 30 नवम्बर तक सत्यापन करने का कार्यक्रम निर्धारित है।
बलवीरसिंह गुर्जर, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, दौसा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो