घर लौटते समय पानी में बहने से बालिका की मौत

घर लौटते समय पानी में बहने से बालिका की मौत

Gaurav Kumar Khandelwal | Publish: Sep, 05 2018 08:26:45 AM (IST) Dausa, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

गढ़ोरा. गीजगढ़. ग्राम पंचायत फर्राशपुरा में जोध्या गांव के घाटा बालाजी मंदिर के पास मोरेल बांध से माधोसागर में आ रहे पानी में बहने से एक बालिका की मौत हो गई। समीप ही चल रही मां के चीखने पर पास में ही अन्य ग्वालों ने बचाने का प्रयास किया, लेकिन पानी के तेज बहाव के चलते ब"ाी एनिकट के सपाट के पास बहती हुई चली गई।

 

 

जानकारी के अनुसार जोध्या गांव की बैरवा ढाणी निवासी रोशनी बैरवा (12) की मां पहाड़ी में बकरी चरा रही थी। बालिका दोपहर में मां को खाना देने के लिए गई थी। शाम करीब 4 बजे मां-बेटी बकरियों को लेकर घर लौट रहे थे। इस दौरान रास्ते में बह रहे पानी के बहाव में अचानक बालिका का पैर फिसल गया। मां ने बेटी को बहते देखकर मदद के लिए चिल्लाई तो वहां मौजूद लोग बालिका को बचाने के लिए पानी में कूद पड़े। कुछ देर में मौके पर भीड़ जुटगई। करीब एक घंटे बाद बालिका मिली। राजकीय अस्पताल सिकंदरा में उसे मृत बताया। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया।

 


कक्षा सात में पढ़ती थी


रोशनी गांव की राजकीय स्कूल में कक्षा सात में अध्ययनरत थी। उसके पिता की कई वर्ष पहले मौत हो गई। पांच भाई-बहनों में वह सबसे छोटी थी। ग्रामीणों ने बताया कि पानी के बहाव के रास्ते में एनिकट बना देने से सपाट के ऊंचा होने से जोध्या गंाव व बालाजी मन्दिर के रास्ते मे करीब तीन फीट पानी का भराव हो रहा है। इसके चलते बालिका बह गई।

 


विद्यालय बना टापू


नांगल राजावतान. ग्राम पंचायत लाहड़लीकावास की बालाजी ढाणी स्थित राजकीय उ"ा प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार तड़के बारिश का पानी भर गया। भवन के चारों ओर बारिश का पानी भरने से विद्यालय भवन क्षतिग्रस्त होने से हादसे की आशंका बनी हुई है।

 


ग्रामीणों विनोद कुमार मीना, मौजीराम मीना, कंचन लाल मीना आदि ने बताया कि विद्यालय की चारदीवारी में बारिश का पानी भरने से भवन के चारों तरफ पानी जमा हो गया है। इससे भवन क्षतिग्रस्त होकर गिरने की आशंका बनी हुई। छत से भी पानी टपक रहा है। वहीं बरामदे की नीचे की छत धंस गई है।


जान हथेली पर रखकर कार्य करने को मजबूर विद्युतकर्मी: क्षेत्र के 33 केवी जीएसएस छारेड़ा में बारिश का पानी भरने से विद्युतकर्मी जान हथेली पर रख कर कार्य कर रहे हंै। जीएसएस वार्ड में निगम द्वारा गिट्टी नहीं डालने से परिसर में भरे पानी में करंट उतरने की आशंका है। ग्रामीणों ने बताया कि जीएसएस परिसर में बारिश का पानी भरने पर कई घंटो तक क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बंद रहती है। परिसर में निगम अधिकारियों द्वारा पत्थर की गिट्टी नहीं डालने व परिसर का भरत नहीं करवाने से बारिश का पानी परिसर में भर जाता है। इससे निगमकर्मियों के करंट लगने की आशंका बनी हुई है।

 


लालसोट. उपखण्ड क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भी मानसून की सक्रियता बनी रही। मंगलवार तड़के करीब सवा चार बजे शुरू हुआ बारिश का दौर रुक-रुक कर सुबह दस बजे तक जारी रहा। इस दौरान हुई झमाझम बारिश से शहर के खटवा रोड समेत कई इलाकों में पानी भर गया और सवाईमाधोपुर रोड स्थित सेडूलाई कालोनी पर मौजूद तलाई फिर लबालब हो गई। इसके अलावा ढंड गांव में मौजूद एनिकट पर भी चादर चल गई। बारिश के चलते इंदावा गांव की खारली बस्ती में दोक'चे घर भी ढह गए। (नि.प्र.)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned