गांवों की सरकार की सुगबुगाहट

तैयारियों में जुटे दावेदार

By: Rajendra Jain

Published: 10 Sep 2020, 01:58 PM IST

दौसा. पंचायतराज चुनाव चुनावों की तिथि की घोषणा होते ही अब प्रशासन भी चुनाव की तैयारी में लग गया है। लवाण पंचायत समिति सभागार में पंचायत राज चुनाव शांतिपूर्ण कराने को लेकर विकास अधिकारी डॉ.हरिकेश मीणा ने कर्मचारियों की बैठक लेकर चुनाव के बारे में उच्च अधिकारियेां से प्राप्त गाइड लाइन के बारे में जानकारी दी। विकास अधिकारी ने बताया कि इस बार लवाण पंचायत समिति में 15 ग्राम पंचायत हैं। पिछले चुनावों में लवाण पंचायत समिति में 57 बूथों पर पंच-सरपंचों का चुनाव हुआ था, लेकिन इस बार नांगलराजावतान को पंचायत समिति बनाने से लवाण में 15 ग्राम पंचायत रह गई। पंचायत समिति में अब मतदान बूथ 13 से बढ़ाकर 70 कर दिए हैं।
ग्राम पंचायत वार बूथों की संख्या
लवाण 12, खानपुरा 3, शेरसिंह रजवास 3, पीपल्या 4, खानवास 6, डुगरावता 5, कंवरपुरा 4, बनियाना 4, बड़ागांव 4, हिंगोटियां 5, नांगलगोबिन्द 5, जीरोता खुर्द 4, भण्डाना 4, सिंगवाड़ा 3 और ढिगारियां ग्राम पंचायत में 4 मतदान बूथ है। विकास अधिकारी ने बताया कि नांगलराजावतान नई पंचायत समिति में 19 ग्राम पंचायतें हैं। इसमें 77 बूथों पर मतदान होगा। विकास अधिकारी ने लवाण में मतदान बूथों का निरीक्षण कर बीएलओ का बिजली-पानी की व्यवस्था करने के दिशा-निर्देश दिए।


महुवा उपखंड क्षेत्र में आचार संहिता लागू
महुवा. पंचायत समिति महुवा के अधीनस्थ पंचायतों चुनाव प्रथम चरण में कराए जाएंगे। इसे लेकर उपखंड अधिकारी रवि विजय द्वारा क्षेत्र में आचार संहिता लागू करने के निर्देश दिए हैं। उपखंड अधिकारी ने बताया कि महुवा पंचायत समिति के अधीनस्थ 42 ग्राम पंचायतों तथा 432 वार्ड के चुनाव 28 सितंबर को प्रथम चरण में कराए जाएंगे। जिसे लेकर क्षेत्र में आचार संहिता लागू कर दी गई है। साथ ही समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आचार संहिता की पालना करने के लिए निर्देशित किया गया है।

सरकारी एडवाइजरी की पालना नहीं करने पर वसूलेंगे जुर्माना
महुवा. उपखंड क्षेत्र में कोरोना वायरस कोविड-19 सरकारी एडवाइजरी की पालना नहीं किए जाने पर जुर्माना वसूला जाएगा। विकास अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सरकारी एडवाइजरी की पालना नहीं किए जाने पर लोगों से जुर्माना वसूला जाएगा। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग नहीं करने पर व सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर 200 रुपए का जुर्माना, दुकानदारों द्वारा बगैर मास्क के वस्तु विक्रय करने पर तथा सार्वजनिक स्थानों पर शराब, गुटखा व तंबाकू का उपयोग करने पर 500 रुपए का जुर्माना, तथा उपखंड मजिस्ट्रेट को सूचना दिए बगैर समारोह व सामूहिक भोज करने तथा समारोह में 50 से अधिक व्यक्ति एकत्र होने पर 5 से 10 हजार रुपए तक का जुर्माना किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इसके लिए अधिकारियों, कर्मचारियों व समस्त ग्राम विकास अधिकारियों को आदेशित किया गया है।

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned