नवम्बर से किसानों के खाते में आएगा विद्युत बिल का अनुदान

नवम्बर से किसानों के खाते में आएगा विद्युत बिल का अनुदान

Gaurav Kumar Khandelwal | Publish: Oct, 14 2018 08:07:40 AM (IST) | Updated: Oct, 14 2018 08:07:41 AM (IST) Dausa, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

नांगल राजावतान. प्रदेश के किसानों को अब प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (डीबीटी) योजना के तहत नवम्बर 2018 से ही कृषि कनेक्शन पर बिल जमा राशि का पुनर्भरण अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा। इसके लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निदेशक तकनीकी ने प्रदेश के सभी निगम अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। आदेश के तहत सहायक अभियन्ताओं ने फीडर प्रभारी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के दस्तावेज लाने के निर्देश दिए गए हंै।

 

 

सरकार द्वारा किसानों को राहत देने के लिए कृषि कनेक्शन पर प्रति वर्ष दस हजार या प्रति माह 833 रुपए का अनुदान नवम्बर 2018 से मिलेगा। अनुदान राशि किसानों के खाते में जमा होगी। योजना के तहत जिले में करीब 37 हजार 500 किसानों को लाभ मिलेगा। अक्टूबर 2018 का कृषि कनेक्शन बिल जमा होने वाले किसानों को पात्र माना जाएगा। योजना का लाभ मिलने के साथ ही किसानों को राहत मिलेगी।

 


कहां कितने किसानों को मिलेगा लाभ


जिले में सहायक अभियन्ता कार्यालय नांगल राजावतान में 2674, दौसा प्रथम 1518, दौसा द्वितीय 2686, लालसोट प्रथम 6250, लालसोट द्वितीय 6025, बांदीकुई 2698, बसवा 3182, सिकन्दरा 1582, सिकराय 5996, महुवा 4911 कृषि कनेक्शन वाले किसानों को अनुदान मिलेगा।

 


अनुदान के लिए यह दस्तावेज होगे जमा


प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (डीबीटी) योजना का लाभ लेने वाले किसानों को आधारकार्ड प्रति, भामाशाह कार्ड प्रति, बैंक पासबुंक प्रति, अक्टूबर 2018 के जमा बिल प्रति संबन्धित फीडर प्रभारी (लाइनमैन) को 16 अक्टूबर तक जमा कराना होगी। कृषि कनेक्शनधारी के मौत होने पर उनके वारिस के दस्तावज व सहमति पत्र पेश करना होगा। कृषि कनेक्शनधारी के मोबाइल नम्बर देना भी अनिवार्य है।

 


फीडर प्रभारियों को दिए निर्देश


प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण (डीबीटी) योजना के तहत किसानों के खाते में अनुदान देने के लिए निगम के आदेश मिल गए हैं। आदेश के तहत सभी फीडर प्रभारियों को किसानों के दस्तावेज लाने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही किसानों के दस्तावेज लेकर नवम्बर 2018 के बिल से योजना का लाभ दिया जाएगा।
केआर मीना सहायक अभियन्ता विद्युत वितरण निगम लि. नांगल राजावतान।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned