Gurjar Aandolan : राजस्थान में यहां लागू हुई धारा 144, कलेक्टर ने दिए आदेश

Gurjar Aandolan : राजस्थान में यहां लागू हुई धारा 144, कलेक्टर ने दिए आदेश

rohit sharma | Publish: Feb, 09 2019 06:07:51 PM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

गुर्जर आंदोलन : राजस्थान में यहां लागू हुई धारा 144, कलेक्टर ने दिए आदेश

दौसा।

राजस्थान में गुर्जरों के पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन तेज हो रहा है। सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर से शुरु हुआ आरक्षण आंदोलन (Gurjar aandolan) अब अन्य जगह भी अपना प्रभाव दिखाने लगा है। ऐसे में आंदोलन को देखते हुए दौसा जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अविचल चतुर्वेदी ने गुर्जर समाज के आरक्षण आंदोलन के चलते जिले में सुरक्षा वयवस्था को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी है।

 

 

वहीं पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर सिकंदरा में गुर्जर शहीद स्थल पर गुर्जर समाज के पंच पटेलों की बैठक शुरू हुई। बैठक में समाज के लोगों ने कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला द्वारा सवाई माधोपुर मलारना डूंगर में ट्रैक जाम करने के फैसले पर सहमति जताई और सिकंदरा में हाईवे को जाम कर आंदोलन शुरू करने को लेकर चर्चा की।

 

 

गुर्जरों समाज ने बैठक में फैसला भी लिया है कि 11 फरवरी को सुबह 11 बजे जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम करेंगे। आंदोलन के कारण आमजन पूरी तरह शिकार हो रहा है। आंदोलन की वजह से कई ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा। साथ ही आंदोलन के कारण शादी समारोह पर भी असर पड़ रहा है।

 

 

गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला (Kirori Singh Bainsla) का कहना है कि गुर्जर ट्रैक से नहीं हटेंगे। जब तक उनको आरक्षण का हक नहीं मिलेगा। ट्रैक जाम हो गया हो गया तो सरकार तत्काल मानवाधिकार आयोग पहुंच गई। गुर्जर वर्षों से अपने हक की लड़ाई लड़ रहा है उसका कुछ नहीं। वहीं सरकार का प्रतिनिधिमंडल गुर्जरों से वार्ता के लिए आंदोलन स्थल पर पहुंचे है। विश्वेन्द्र सिंह और नीरज के पवन गुर्जर वार्ता में शामिल हुए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned