scriptमरियाड़ा पशु चिकित्सालय पर लटका ताला | Hanging lock at Mariada Veterinary Hospital | Patrika News

मरियाड़ा पशु चिकित्सालय पर लटका ताला

locationदौसाPublished: Aug 20, 2019 11:40:40 am

Submitted by:

Rajendra Jain

Hanging lock at Mariada Veterinary Hospital – तबादला होने के बाद दूसरा चिकित्सक नहीं लगाया, एलएसए व सहायक कर्मचारी का पद भी रिक्त

hanging-lock-at-mariada-veterinary-hospital

मानपुर. मरियाड़ा राजकीय पशु चिकित्सालय पर तीन दिन से लटका ताला।


दौसा. मानपुर क्षेत्र के मरियाड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर संचालित राजकीय पशु चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सक का तबादला होने के बाद दूसरा नहीं लगाने से चिकित्सालय पर तीन दिन से ताला लटका हुआ है। इससे पशुपालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चिकित्सालय में एलएसए व सहायक कर्मचारी का पद भी करीब तीन साल से रिक्त चल रहा है।
Hanging lock at Mariada Veterinary Hospital…. पशुपालक राजेश गुर्जर, मानसिंह गुर्जर, अनिल सहित अन्य ने बताया कि पंचायत के जीर्ण-शीर्ण भवन में संचालित पशु उपकेंद्र को क्रमोन्नत कर चिकित्सालय बना दिया, लेकिन यहां कार्यरत चिकित्सक कमलेश मीना का स्थानांतरण होने के बाद दूसरा नहीं लगाने से तीन-चार दिन से चिकित्सालय बंद पड़ा है। इससे पशुपालकों को मवेशियों के उपचार सहित अन्य सरकार की योजनाओं के लिए परेशान होना पड़ रहा है। पशुपालकों का कहना है कि एलएसए व सहायक कर्मचारी का पद भी दो सालों से खाली चल रहे हैं। Hanging lock at Mariada Veterinary Hospital….उन्होंने बताया कि जीर्ण-शीर्ण भवन में संचालित चिकित्सालय में बारिश में पानी टपकता है। इससे दवाएं भी भीगने से खराब हो जाती है। पशुपालकों का कहना है कि पंचायत क्षेत्र में अधिकांश लोग पशुपालन करते हैं, प्रतिदिन 1500 लीटर दूध उत्पादन होता है। इसके बावजूद भी सरकार गांव के पशु चिकित्सालय के भवन व स्टॉफ लगाने पर जोर नहीं दे रही है।
Hanging lock at Mariada Veterinary Hospital…. वैकल्पिक तौर पर चिकित्सक लगाना अधिकार क्षेत्र में नहीं
पशचिकित्सा विभाग सिकराय के नोडल अधिकारी करणसिंह मीना का कहना है कि राजकीय पशु चिकित्सालय मरियाड़ा में दूसरा चिकित्सक व स्टाफ लगाना सरकार के हाथ में हैं। वैकल्पिक तौर पर चिकित्सक लगाना हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है।
शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी
दौसा. पीसीपीएनडीटी अधिनियम 1994 की प्रभावी क्रियान्विती और प्रदेश में भू्रण ***** जांच की रोकथाम के लिए शिकायत के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। प्रदेश में कहीं भी भ्रूण ***** परीक्षण से संबंधित शिकायत इस नंबर पर की जा सकती है। शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी बैरवा ने बताया कि भू्रण ***** की शिकायत करने के लिए 9799997795 नंबर जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि दौसा जिले में कार्यरत समस्त आशा सहयोगिनी एवं आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को भी इस नंबर से अवगत कराया जाएगा।
क्योंकि वे गर्भवती महिला से संपर्क में रहती हैं। वे ऐसी महिलाओं पर भी नजर रखेंगी जिनके पहले से ही दो बेटियां हैं। यदि कहीं भी उन्हें भू्रण ***** परीक्षण के बारे में पता चलता है तो वे भी इस नंबर पर शिकायत कर सकेंगी। शिकायत के भौतिक सत्यापन के बाद भू्रण ***** परीक्षण में लिप्त व्यक्ति, संस्थान और मशीनों पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से भी अपील की है कि भू्रण ***** परीक्षण रोकने में सहयोग करें और ऐसे लोगों की सूचना उक्त नंबर पर दे। (ग्रामीण)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो