हरियाणा पुलिस सिखा रही है छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर

छात्राओं का बढ़ा है आत्म विश्वास

By: Rajendra Jain

Published: 15 Nov 2018, 09:22 PM IST

लालसोट. लालसोट विधानसभा क्षेत्र चुनावों के दौरान यहां तैनात की गई हरियाणा पुलिस अपनी ड्यूटी के साथ कुछ ऐसे कार्य भी कर रही जो कि संकट के दौरान के किसी के लिए भी मददगार साबित हो सकते हैं। यहां तैनात की गई हरियाणा पुलिस की एक कंपनी शहर के सनातन धर्म शास्त्री संस्कृत महाविद्यालय में पिछले कई दिनों से रुकी हुई है।
इस कंपनी के जवान महाविद्यालय की छात्राओं को मार्शल आर्ट के गुर सिखा रहे हैं। कंपनी में शामिल हैड कांस्टेबल बलवीरसिंह जो कि हरियाणा के भिवानी शहर के निवासी हैं, वे मार्शल आर्ट के प्रशिक्षक है और प्रतिदिन करीब एक घंटे तक महाविद्यालय की छात्राओंं को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देते हुए आत्म सुरक्षा के गुर सिखा रहे हैं। सबसे अहम बात यह है कि महाविद्यालय व विद्यालय स्तर पर पढने वाली करीब 50 से अधिक छात्राएं मार्शल आर्ट के गुर सीखने में रुचि दिखा रही है।
इस मौके पर उप पुलिस अधीक्षक गोरखपाल ने पत्रिका को बताया कि चुनावी ड्यूटी के बीच मिलने वाले समय में इन छात्राओं को प्रशिक्षत किया जा रहा है, जब तक उनकी उनका पुलिस बल यहां रुका रहेगा, तब तक नियतिम इन छात्राओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज महिलाओं को आत्म सुरक्षा काफी अहम है और राजस्थान के ग्रामीण अचंल में महिलाओं व बालिकाओं कई बार समाजकंटकोंं की हरकतों से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यहां सिखाए जा रहे मार्शल आर्ट के लिए आत्म सुरक्षा के गुरों से छात्राओंं की शारीरिक स्थित मजबूत होने के साथ मानसिक स्थिति भी काफी मजबूत होगी और किसी भी विपरीत हालत में वे सहम कर सहने के बजाए आगे बढ बढ़कर अपनी व अन्य महिलाओं की सुरक्षा भी कर सकेंगी।
छात्रा अंतिमा शर्मा, अनिता प्रजापत, रमेशी योगी, सरोज बैरवा एवं सुनीता महावर व अन्य छात्राओं ने बताया कि जीवन में पहली बार उन्हें मार्शल आर्ट सीखने का मौका मिला है। इसे सीखने से उनका आत्म विश्वास भी काफी बढ़ा है। इस मौके पर हरियाणा पुलिस के निरीक्षक शमशेर सिंह, संस्कृत महाविद्यालय के सचिव दिनेश मिश्र, सतीश शर्मा, कैलाशचंद शर्मा, ब्रजमोहन योगी, महेश योगी, रमणलाल शर्मा, नीतू सिंह एवं विनोद कुमार समेत कई जने भी मौजूद थे।(नि.प्र.)

Rajendra Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned